Movie prime

5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए पूरी खबर

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु समेत 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 294 विधानसभा सीटों वाले पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान कराया जाना है. वहीं असम में तीन चरणों में वोटिंग होगी. इसके अलावा तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक ही चरण में 6 अप्रैल को… Read More »5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए पूरी खबर
 
5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए पूरी खबर

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु समेत 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 294 विधानसभा सीटों वाले पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान कराया जाना है. वहीं असम में तीन चरणों में वोटिंग होगी. इसके अलावा तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक ही चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा. सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे एक साथ ही 2 मई को घोषित किए जाएंगे. पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में वोटिंग होनी है. इससे पहले 2016 में राज्य में 7 चरणों में मतदान हुआ था. चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए 8 चरणों में वोटिंग कराने का फैसला लिया गया है. आइए जानते हैं, कब कहां होंगे चुनाव…

पश्चिम बंगाल में कब होगा कौन सा राउंडरू पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा. इसके बाद 1 अप्रैल को दूसरे राउंड की वोटिंग होनी है. 6 अप्रैल को तीसरे राउंड की वोटिंग होगी. चैथे चरण की वोटिंग 10 अप्रैल को होनी है. 17 अप्रैल को 5वें चरण की वोटिंग होगी. इसके बाद 22 अप्रैल को पश्चिम बंगाल में छठे राउंड की वोटिंग होगी. सातवें राउंड का मतदान 27 अप्रैल को कराया जाएगा.

असम में तीन चरणों में होगा मतदान असम में पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा. दूसरे चरण का मतदान एक अप्रैल को होगा. तीसर चरण की वोटिंग 6 अप्रैल को होगी. 2 मई को चुनाव के नतीजे आ जाएंगे.

केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में 6 अप्रैल को मतदान: पश्चिम बंगाल और असम के अलावा तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक साथ 6 अप्रैल को ही वोटिंग कराई जाएगी. तमिलनाडु की सभी 234 सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान होना है. इसके साथ ही पुडुचेरी में भी वोटिंग हो जाएगी. पड़ोसी राज्य केरल में भी 6 तारीख को ही वोटिंग होगी.