Movie prime

बिहार में बड़ी लूट: निजी एंबुलेंस चालकों की मनमानी पर नीतीश कुमार ने कसा शिकंजा

पूरा देश कोरोना के बुरे दौर से गुजर रहा है. खासकर बिहार की स्थिति और भी ज्यादा. हर तरफ से केवल बुरी और डराने वाली ही खबरें सुनाई दे रही हैं. वहीं, अगर हम आंकड़ों की बात करे तो, ये आंकड़ा कम होने क् का नाम नहीं ले रहा. इन बुरी परिस्थितियों के बीच कुछ… Read More »बिहार में बड़ी लूट: निजी एंबुलेंस चालकों की मनमानी पर नीतीश कुमार ने कसा शिकंजा
 
बिहार में बड़ी लूट: निजी एंबुलेंस चालकों की मनमानी पर नीतीश कुमार ने कसा शिकंजा

पूरा देश कोरोना के बुरे दौर से गुजर रहा है. खासकर बिहार की स्थिति और भी ज्यादा. हर तरफ से केवल बुरी और डराने वाली ही खबरें सुनाई दे रही हैं. वहीं, अगर हम आंकड़ों की बात करे तो, ये आंकड़ा कम होने क् का नाम नहीं ले रहा. इन बुरी परिस्थितियों के बीच कुछ ऐसे लोग भी है जो लोगों की मजबूरी का फायदा उठा रहे हैं. पिछले कुछ दिनों से बिहार में ऐसी खबरे सामने आ रही थीं कि प्राइवेट एंबुलेंस वाले मनमानी किराया वसूल रहे हैं. जो चीजें आम दिनों में 5 हजार में मिल रही थी. वो आज के समय में 25 हजार, 30 हजार में मनमाने ठंग से बेचे जा रहे हैं. अब इसको लेकर बिहार सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है.

गौरतलब है कि बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच कोरोना के हालात का जयजा लेने के लिए सीएम नीतीश कुमार ने हाई लेवेल मीटिंग की. इसमें राज्य सरकार ने अधिकारियों को कई कड़े निर्देश दिए. सीएम नीतीश कुमार ने बैठक में मरीजों से मनमानी किराया चार्ज करने वाले प्राइवेट एंबुलेंस के खिलाफ कड़े कार्रवाई के निर्देश दिए. सीएम के निर्देश के बाद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांण्डेय ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी.

सीएम ने जहां एक तरफ मनमानी किराया वसूलने पर कार्रवाई के आदेश दिए तो वहीं दूसरी तरफ राज्य में कोरोना के हालात को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग को अस्पतालों में एंबुलेंस की संख्या बढ़ाने के लिए भी कहा. स्वास्थ्य मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा कि आज बैठक में सीएम ने प्राइवेट एंबुलेंस द्वारा ज्यादा किराया वसूल करने परपर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए.

सीएम नीतीश कुमार बिहार में कोरोना के हालात पर पैनी नजर बनाए हुए. बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों को राज्य में ऑक्सीजन की जरूरत का ऑकलन करने और राज्य में ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता को बढ़ाने पर जोर दिया. इसके साथ ही उन्होंने ऑक्सीजन रिफिलिंग, और टैंकर आदि की व्यवस्थाओं को तुरंत मजबूत बनाने के निर्देश दिए.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की मुख्य बातें

  • ऑक्सीजन की जरूरतों का आकलन कर ऑक्सीजन जेनेरेशन कैपिसिटी को बढ़ाने के लिए तेजी से होगा काम.
  • ऑक्सीजन जेनेरेशन के लिए रिफिलिंग प्लांट, बॉटलिंग प्लांट, टैंकर आदि की व्यवस्था के लिए जरूरी कदम उठाएं, इसके लिए सरकार राशि उपलब्ध कराएगी.
  • सरकारी मेडिकल अस्पतालों में और बेडों की संख्या बढ़ाएं.
  • मरीजों को दवा और ऑक्सीजन की उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित कराना है ताकि उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई न हो.
  • रेमडेसिविर और ऑक्सीजन सिलिंडर बाजार में बेचने वाले धंधेबाजों पर नजर रखें और कड़ी कार्रवाई करें.
  • मरीजों से मनमाना चार्ज वसूलने पर प्राइवेट एंबुलेंस वालों पर कार्रवाई करें.
  • स्वास्थ्य विभाग एंबुलेंस की संख्या और बढ़ाएं.