Movie prime

बिहार पंचायत चुनाव : सभी पदों पर प्रत्याशियों के नामांकन शुल्क का हुआ निर्धारण

बिहार पंचायत चुनाव की तैयारी अंतिम चरणों में है. चुनाव की अधिसूचना अब किसी भी वक्त जारी हो सकती है. उधर सभी पदों पर प्रत्याशियों के नामांकन शुल्क का भी निर्धारण कर दिया गया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी डीएम को पंचायत और ग्राम कचहरी चुनाव को लेकर अपनी तैयारी पूरी करने का निर्देश… Read More »बिहार पंचायत चुनाव : सभी पदों पर प्रत्याशियों के नामांकन शुल्क का हुआ निर्धारण
 
बिहार पंचायत चुनाव : सभी पदों पर प्रत्याशियों के नामांकन शुल्क का हुआ निर्धारण

बिहार पंचायत चुनाव की तैयारी अंतिम चरणों में है. चुनाव की अधिसूचना अब किसी भी वक्त जारी हो सकती है. उधर सभी पदों पर प्रत्याशियों के नामांकन शुल्क का भी निर्धारण कर दिया गया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी डीएम को पंचायत और ग्राम कचहरी चुनाव को लेकर अपनी तैयारी पूरी करने का निर्देश देते हुए तैयार रहने का निर्देश दिया है. राज्यपाल द्वारा पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद डीएम अपने जिले में सभी छह पदों के नामांकन, नामांकन पत्रों की जांच, समय और प्रत्याशियों के नामांकन वापस लिये जाने की सूचना प्रकाशित कराएंगे.

प्रत्याशियों के नामांकन शुल्क का भी निर्धारण कर दिया गया है. इसके अनुसार ग्राम कचहरी पंच व पंचायत सदस्य प्रत्याशी का नामांकन शुल्क – 250 रुपये (महिला प्रत्याशी, एससी,एसटी व पिछड़े वर्गों के प्रत्याशी के लिए 125 रुपये), मुखिया व कचहरी सरपंच प्रत्याशी- 1000 रुपये (महिला प्रत्याशी, एससी,एसटी व पिछड़े वर्गों के प्रत्याशी का 500 रुपये), जिला परिषद सदस्य प्रत्याशी को- 2000 रुपये (महिला प्रत्याशी, एससी,एसटी व पिछड़े वर्गों के प्रत्याशी का 1000 रुपये) नामांकन शुल्क के रूप में देने होंगे.