Movie prime

बिहार में जल्द आने वाली है बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन, महीने के अंत तक शुरू हो सकता है ट्रायल

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आने वाली थी तब कहा जा रहा था कि ये काफी खतरनाक लहर होगा जो खासकर युवाओं के लिए और अब ये बात बिलकुल सही साबित हुई है. इस दूसरी लहर ने सबसे ज्यादा युवाओं को ही अपना टारगेट बनाया है. अब इसे देखकर संभावना जताई जा रही है कि तीसरी… Read More »बिहार में जल्द आने वाली है बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन, महीने के अंत तक शुरू हो सकता है ट्रायल
 
बिहार में जल्द आने वाली है बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन, महीने के अंत तक शुरू हो सकता है ट्रायल

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आने वाली थी तब कहा जा रहा था कि ये काफी खतरनाक लहर होगा जो खासकर युवाओं के लिए और अब ये बात बिलकुल सही साबित हुई है. इस दूसरी लहर ने सबसे ज्यादा युवाओं को ही अपना टारगेट बनाया है. अब इसे देखकर संभावना जताई जा रही है कि तीसरी लहर में ये 18 साल के नीचे के किशोरों और युवाओं को अपनी जद में लेगा. ऐसे में तीसरी लहर से पहले ही वैज्ञानिक बच्चों के लिए कोरोना का टीका तैयार करने में जुटे हुए हैं.

इसी क्रम में बच्चों को दी जाने वाली वैक्सीन से पहले उसके ट्रायल की व्यवस्था शुरू की जा रही है. राजधानी के एम्स में भी बच्चों को दिए जानेवाले वाले टीके को लोकर ट्रायल जल्द शुरू होने की संभावना है. DGCI से ट्रायल की अनुमति मिलने के बाद ट्रायल को सफल बनाने की तैयारी में एम्स प्रशासन जुट गया है.


जानकारी के अनुसार, टीके के ट्रायल को लेकर पटना एम्स में शिशु रोग विशेषज्ञों की एक टीम बनाई गई है. इसी टीम की निगरानी में बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा. सूचना है कि इस वैक्सीन का ट्रायल 1 हजार से 2 हजार बच्चों पर किया जाएगा. इसे लेकर जल्द ही बच्चों के गार्जियनों से अपील की जाएगी कि वे ट्रायल की इस मुहिम में भागीदार बने.

बता दें कि बच्चों के वैक्सीनेशन से पहले को-वैक्सीन का पहला ट्रायल भी पटना एम्स में हुआ था. वहीं पटना एम्स में 18 साल से ऊपर के युवाओं पर भी वैक्सीन का ट्रायल हुआ था. ऐसे में पटना एम्स को अपने इन अनुभवों का लाभ मिलेगा.

बता दें कि जल्द ही देश में दो साल से लेकर 17 साल तक के बच्चों के लिए कोरोना का टीका उपलब्ध हो जाने की उम्मीद है. इसके लिए एक एक्सपर्ट समिति ने भारत बायोटेक के कोविड-19 टीके को-वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के लिए ट्रायल की सिफारिश की थी. जिसके बाद इसके ट्रायल की मंजूरी मिल गई है. सबकुछ ठीक रहा तो महीने के अंत तक पटना एम्स में ट्रायल अभियान शुरू हो जाएगा.