Movie prime

गर्मियों के मौसम में त्वचा संबंधी रोग से बचने के आसान उपाए

गर्मी के मौसम में लोगों में कई तरह की बिमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. गर्मी के दिनों में काफी धूल उड़ता है जो सीधे हमारे त्वचा पर आकर मैल की तरह बैठ जाता है. जिससे त्वचा संबंधी रोग होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. इस मौसम में एग्जीमा, एलर्जी तथा फंगल इंफेक्शन… Read More »गर्मियों के मौसम में त्वचा संबंधी रोग से बचने के आसान उपाए
 

गर्मी के मौसम में लोगों में कई तरह की बिमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. गर्मी के दिनों में काफी धूल उड़ता है जो सीधे हमारे त्वचा पर आकर मैल की तरह बैठ जाता है. जिससे त्वचा संबंधी रोग होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. इस मौसम में एग्जीमा, एलर्जी तथा फंगल इंफेक्शन का भी खतरा अधिक होता है. जिस वजह से बड़ों के साथ बच्चे भी त्वचा रोग की चपेट में आ जाते हैं.

इस संबंध में डॉ. निशा माहेश्‍वरी का कहना है कि जिन लोगों में प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, वे जल्द ही बीमारियों की चपेट में आते हैं. ऐसे में पौष्टिक आहार के साथ साफ.सफाई पर ध्यान देने की काफी जरूरत है. उन्होंने बताया कि त्वचा रोगों से बचाव के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना जरूरी है.

जैसे की इस मौसम में धूलए मिट्टी के संक्रमण से बचने के लिए अपने चेहरे को ढककर चलने चाहिए. घर से धूम में निकलने से पहले सन क्रीम का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए. इस मौसम में मौसमी फलों तथा सब्जियों का ज्‍यादा उपयोग करना चाहिए. ज्यादातर कोशिश करें की सूती और ढीला कपड़ा पहनें.