Movie prime

सऊदी अरब और युएई की चार दिवसीय यात्रा पर भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवाणे

भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवाणे आज से सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात की अपनी चार दिवसीय यात्रा शुरू करेंगे. जनरल नरवणे के दौरे को भारत के साथ सऊदी और यूएई के बीच गहराते रक्षा संबंध के तौर पर देखा जा रहा है. खबर है कि नरवणे सऊदी अरब और यूएई में दो-दो दिन… Read More »सऊदी अरब और युएई की चार दिवसीय यात्रा पर भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवाणे
 
सऊदी अरब और युएई की चार दिवसीय यात्रा पर भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवाणे

भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवाणे आज से सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात की अपनी चार दिवसीय यात्रा शुरू करेंगे. जनरल नरवणे के दौरे को भारत के साथ सऊदी और यूएई के बीच गहराते रक्षा संबंध के तौर पर देखा जा रहा है. खबर है कि नरवणे सऊदी अरब और यूएई में दो-दो दिन रहेंगे और दोनों देशों के शीर्ष सैन्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगे. आर्मी चीफ नरवणे सऊदी में श्नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे. इससे पहले, भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी 24 नवंबर को बहरीन और यूएई के तीन दिवसीय दौरे पर गए थे.

बता दें कि पाकिस्तान के सैन्य अधिकारियों का सऊदी अरब आना-जाना होता रहा है लेकिन ये पहली बार है जब कोई भारतीय सेना प्रमुख सऊदी अरब का दौरा करेगा. यह इस वर्ष नरवाणे की तीसरी विदेश यात्रा होगी, जिसके दौरान वह इन देशों में अपने समकक्षों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे.

एक समय में पाकिस्तान सऊदी के बेहद करीब हुआ करता था लेकिन अब कश्मीर को लेकर दोनों देशों के रिश्तों में दरार आ गई है. हाल ही में, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सऊदी को धमकी दी थी कि अगर वो कश्मीर पर नेतृत्व नहीं करेगा तो वो अपने साथ खड़े मुस्लिम देशों के साथ अलग से बैठक बुलाने पर मजबूर हो जाएंगे. पाकिस्तान के इस तेवर से नाराज होकर सऊदी ने पाकिस्तान से तीन अरब डॉलर का कर्ज लौटाने के लिए कह दिया था. इसके बाद सऊदी को मनाने के लिए पाकिस्तान ने अपने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा को भेजकर डैमेज कंट्रोल करने की कोशिश की लेकिन ये कोशिश असफल रही.

https://youtu.be/Mi1dTAkCwC4