Movie prime

संसद के अंदर ओम बिरला ने एक मंत्री की लगाई क्लास, बोले आदेश और निर्देश देने का काम मेरा है आपका नहीं

लोकसभा चुनाव के बाद निर्विरोध लोकसभा स्पीक बनाएं जाने के बाद से संसद अध्यक्ष ओम बिरला अपने काम करने के तरिके और संसद के नियम कानून का सख्ती से पालन कर रहे हैं. सदन चालू होने से लेकर अब तक वह कई बार कड़क रूख अपना चुके हैं. उन्होंने एक बार फिर संसद के अंदर… Read More »संसद के अंदर ओम बिरला ने एक मंत्री की लगाई क्लास, बोले आदेश और निर्देश देने का काम मेरा है आपका नहीं
 

लोकसभा चुनाव के बाद निर्विरोध लोकसभा स्पीक बनाएं जाने के बाद से संसद अध्यक्ष ओम बिरला अपने काम करने के तरिके और संसद के नियम कानून का सख्ती से पालन कर रहे हैं. सदन चालू होने से लेकर अब तक वह कई बार कड़क रूख अपना चुके हैं. उन्होंने एक बार फिर संसद के अंदर एक मंत्री को नियम का पालन करने की बात कही है.

बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल केंद्रीय शैक्षणिक संस्था विधेयक.2019 को लेकर चर्चा कर रहे थे. इसी बीच विपक्ष की सुप्रिया सुले कुछ बोलने के लिए खड़ी हुई, तो मंत्री जी ने अपनी बात रोकर उनको बोलने का मौका दिया. जब सुप्रिया की बात खत्म हो गई तब अध्यक्ष ओम बिरला ने मंत्री पोखरियाल को टोकते हुए कहा कि मंत्री जी आज्ञा देने का काम मेरा है, आपका नहीं है. जिसके बाद सदन में ठहाके लगने शुरू हो गए.

विधेयक को पारित होने के कुछ देर बाद स्पीकर ओम बिरला ने शून्य काल शुरू करने का निर्देश दिया. साथ हीं उन्होंने सभी सांसदों से अनुरोध किया कि वह आगे से किसी भी शून्यकाल में बोलने के लिए अपने विषय आदि को लेकर आसन के पास नहीं आए, बल्कि महासचिव वाली मेज पर अधिकारियों को दें और इस तरह से उनका संदेश आसन तक पहुंच जाएगाण. लेकिन फिर भी एक सदस्य आसन के निकट पहुंच गए जिसको देखकर अन्य और इस पर अन्य सदस्यों के फिर से हंसी निकल गए. जिसके बाद ओम बिरला ने कहा कि यह परंपरा वर्षों से चल रहा है, इसके खत्म होने में कुछ समय लगेगा.

मालूम हो कि अपने काम और संदन के नियम पालन को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की कई बार विभिन्न सदस्यों ने तारिफ भी की है. लगातार साढ़े तीन घंटे आसन पर बैठकर कार्यवाही संचालित करने और नये सदस्यों समेत अधिक से अधिक लोगों को बोलने का मौका देने के को लेकर स्पीकर की प्रशंसा की जाती है.