Movie prime

चक्रवात तूफान ‘तौकते’ से निपटने के लिए तैयारियां जोरों पर, NDRF से लेकर वायुसेना तैयार

एक तरफ कोरोना से हाहाकार तो दूसरी तरफ प्रकृति की मार. खबर आ रही है कि, दक्षिण पूर्व और उससे सटे पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ में तब्दील हो गया है. जिसकी वजह से केरल, गोवा, मुंबई के तटीय इलाकों में भारी बारिश शुरू हो गई… Read More »चक्रवात तूफान ‘तौकते’ से निपटने के लिए तैयारियां जोरों पर, NDRF से लेकर वायुसेना तैयार
 
चक्रवात तूफान ‘तौकते’ से निपटने के लिए तैयारियां जोरों पर, NDRF से लेकर वायुसेना तैयार

एक तरफ कोरोना से हाहाकार तो दूसरी तरफ प्रकृति की मार. खबर आ रही है कि, दक्षिण पूर्व और उससे सटे पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ में तब्दील हो गया है. जिसकी वजह से केरल, गोवा, मुंबई के तटीय इलाकों में भारी बारिश शुरू हो गई है. य

बताया जा रहा है कि ये गुजरात तट और केंद्र शासित प्रदेश दादरा-नगर हवेली तट की ओर बढ़ रहा है. महाराष्ट्र की राजधानी में दोपहर से बारिश की उम्मीद है. सिंधुदुर्ग और रत्नागिरि जिलों के साथ गोवा ज्यादातर बारिश और तेज हवाओं से प्रभावित होगा. हवा की गति लगभग 60 से 70 किमी प्रति घंटे होगी.

आईएमडी ने ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है, जिसका मतलब है कि पूरे कोंकण और पश्चिमी महाराष्ट्र के पहाड़ी इलाकों, मुख्य रूप से कोल्हापुर और सतारा में रविवार और सोमवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

आईएमडी ने कहा कि उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 18 मई की दोपहर के आसपास पोरबंदर और नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है. 17 मई को मुंबई सहित उत्तरी कोंकण में कुछ स्थानों पर तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी.


भारतीय वायुसेना, नौसेना और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) चक्रवात तौकाते से पिनटने की तैयारी कर रहे हैं. चक्रवात से अगले कुछ दिनों में देश के पश्चिमी तट पर ‘बहुत भारी’ बारिश होने की संभावना है. रविवार सुबह 10 बजे तक भारी बारिश के अनुमानों के कारण लक्षद्वीप में अगत्ती एयरपोर्ट के लिए सभी निर्धारित उड़ानों को निलंबित कर दिया है. वायुसेना ने प्रायद्वीपीय क्षेत्रों में 16 परिवहन विमानों और 18 हेलीकॉप्टरों को ऑपरेशन के लिए तैयार रखा है. एक आईएल-76 विमान ने 127 कर्मियों और 11 टन कार्गो को भटिंडा से जामनगर पहुंचाया है.

वायुसेना ने यह भी कहा कि दो सी-130 विमान ने 25 कर्मियों और 12.3 टन कार्गो को भटिंडा से राजकोट तक एयरलिफ्ट किया. दो सी-130 विमानों ने 126 कर्मियों और 14 टन कार्गो को भुवनेश्वर से जामनगर के लिए एयरलिफ्ट किया है. कोविड राहत के लिए चल रहे कार्यो के अलावा चक्रवात राहत अभियान भी चल रहा है.


चक्रवात ‘तौकते’ के मद्देनजर राहत बचाव कार्य के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने अपनी टीमों की संख्या 53 से बढ़ाकर 100 कर दी है. हर टीम में कुल 47 कर्मी हैं और इस तरह 100 टीमों में 4,700 राहत एवं बचावकर्मी शामिल हैं. इन टीमों को केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गोवा, गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में तैनाती के लिए तैयार किया गया है. अरब सागर में बन रहे चक्रवाती तूफान के मद्देनजर 53 टीम पूरी तरह तैयार हैं.

गुजरात में इन टीमों को गिर सोमनाथ, अमरेली, पोरबंदर, द्वारका, जामनगर, राजकोट, कच्छ, मोरबी, सूरत, गांधीनगर, वलसाड, भावनगर, नवसारी, भरूच और जूनागढ़ जिलों में तैनात की जा रही हैं. केरल में नौ, तमिलनाडु में पांच, महाराष्ट्र में चार, कर्नाटक में तीन और गोवा में एक टीम तैनात की जा रही है.