Movie prime

हाथ से हाथ मिलाएंगे शहर को स्वच्छ बनाएंगे, अरविंद महिला कॉलेज में चला जागरूकता अभियान

 

हाथ से हाथ मिलाएंगे शहर को स्वच्छ बनाएंगे, सबका है एक ही सपना, स्वच्छ और सुंदर बने अपना पटना के आह्वान के साथ पटना नगर निगम स्वच्छता जागरूकता टीम द्वारा अरविंद महिला कॉलेज में स्वच्छता जागरूकता सांस्कृतिक अभियान चलाया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्राचार्य प्रोफेसर डॉ ललन कुमार, प्रोफेसर डॉ शिवनारायण, एनएसएस इंचार्ज डा गीता कुमारी और डॉ रीता सिंह, प्रोफेसर डॉ एम आई एच खान, डॉ अजय कुमार, डॉ योगेंद्र कुमार, डॉ आर सी पी सिंह और बिहार की प्रसिद्ध लोक गायिका डॉक्टर नीतू कुमारी नवगीत ने किया.

g

कालेज के प्राचार्य डॉ ललन कुमार ने कहा कि स्वच्छता हम सब की प्राथमिकता में शामिल है. जिस तरह से हम अपने घर और अपने शैक्षणिक संस्थान को सुंदर रखते हैं उसी तरह अपने घर और इंस्टिट्यूट के बाहर भी स्वच्छता का ध्यान रखें तो हमारा पटना शहर देश का सबसे सुंदर और स्वच्छ शहर बन सकता है. सभी लोगों  के योगदान से ही शहर को साफ और स्वच्छ रखा जा सकता है. पटना नगर निगम स्वच्छता जागरूकता की ब्रांड एंबेसडर लोक गायिका डाॅ॰ नीतू कुमारी नवगीत ने कहा कि पटना का कोना कोना चमकाना है. उन्होंने कहा कि स्वच्छता जिन्दगी जीने का एक विशिष्ट नजरिया है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने कहा था यदि स्वच्छता और स्वतंत्रता में से एक को चुनने को कहा जाए तो वह स्वच्छता को ही चुनना पसंद करेंगे क्योंकि स्वच्छता स्वतंत्रता से अधिक आवश्यक है. स्वच्छता के लिए बापू के जन्मदिन पर राष्ट्रव्यापी श्रमदान अभियान प्रारंभ हुआ. समस्त देशवासियों को प्रत्येक वर्ष सौ घंटे स्वच्छता के लिए श्रमदान करने की अपील भी की गई है जिसका राष्ट्रव्यापी असर देखा गया है. स्वच्छता और स्वच्छता कर्मियों को सही सम्मान दिलाना जरूरी है. स्वच्छता के आधार पर विभिन्न शहरों की रैकिंग स्वच्छ भारत अभियान का ही एक हिस्सा है.

x

प्रसिद्ध साहित्यकार डॉ शिवनारायण ने कहा कि शहर की साफ सफाई और स्वच्छता से केवल शहर ही नहीं चमकता, बल्कि शहर में रहने वाले हर व्यक्ति की पहचान को भी एक ऊंचाई मिलती है! उसे अपने ऊपर गर्व होता है! इस अवसर पर स्वच्छता जागृति के लिए अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों संदली सोनम, मोना कुमारी, रानी कुमारी, रंजना कुमारी ,आयशा फिरदोस, करिश्मा कुमारी, सोनाली कुमारी, श्वेता कुमारी, नीलम वर्मा, आरती कुमारी ,सोनम सिंह, पल्लवी प्रसाद, रितु कुमारी इत्यादि को नव गीतिका लोक रसधार की टीम द्वारा पुरस्कृत किया गया। अंत में एन एस एस की संयोजक एवं दर्शनशास्त्र की विभागाध्यक्ष डा गीता कुमारी ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि स्वच्छता से ही हम अपनी शिक्षा और जीवन को चमका सकते हैं! 

vx