Movie prime
बिहार सरकार की बड़ी पहल, बच्चों को अब Mid-Day मील से पहले सुबह का नाश्ता भी मिलेगा
 

बिहार के सरकारी स्कूल में अब बच्चों को मीड-डे मील के साथ नाश्ता भी मिलेगा। मध्याह्न भोजन योजना के अंतगर्त बच्चों को भोजन से पहले ब्रेकफास्ट दिया जाएगा। लगभग डेढ़ करोड़ से अधिक बच्‍चों को इससे फायदा होगा। बिहार का शिक्षा विभाग यूनिसेफ की मदद से सभी बच्चों की सेहत का सर्वेक्षण भी कराएगा।

केंद्र सरकार के आदेशानुसार, बिहार सरकार बच्चों को अच्छी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ सेहत का भी पूरा ख्याल रखने जा रही है। बच्चों को स्कूल में मिड डे मील से पहले नाश्ता देने को लेकर नीतीश सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत सभी स्कूली बच्चों का हेल्थ कार्ड तैयार होगा। अच्छी सेहत के मद्देनजर बच्चों को मध्याह्न भोजन के साथ सुबह का नाश्ता भी दिया जाएगा। यह नाश्ता प्री-नर्सरी या प्राइमरी के बच्चों को मध्याह्न भोजन से पहले दिया जाएगा। नाश्ता स्कूल के किचेन में नहीं बनेगा बल्कि क्षेत्रीय स्वयंसेवी या महिला संगठनों की मदद से तैयार कराया जाएगा। यह पैक्ड फूड पोषण से भरपूर होगा। इसे लेकर केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से सुझाव भी मांगा है।

शिक्षा विभाग के अनुसार, नई "नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत केंद्र सरकार ने प्री-नर्सरी और प्रारंभिक विद्यालयों में बच्चों की सेहत का ध्यान रखते हुए मध्याह्न भोजन से पहले नाश्ता देने की योजना को सहमति दी है। अभी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को सिर्फ मध्याह्न भोजन ही दिया जाता है। हालांकि, अब बच्चों को सुबह का नाश्ता देने की शुरुआत भी की जाएगी। फिलहाल इस योजना की शुरुआत ऐसे जिलों से की जाएगी, जो कुपोषण से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।

Patna HC: आज से आमने- सामने सुनवाई, ई पासधारी की ही मिलेगा कोर्ट रूम में प्रवेश- https://newshaat.com/bihar-local-news/patna-hc-face-to-face-hearing-from-today-only-e-pass-holder/cid5338437.htm