Movie prime
बिहार में बड़ा फेरबदल, मुख्य सचिव बने आमिर सुबहानी, शिवदीप लांडे बने सहरसा के DIG
 

बिहार में नए साल के ठीक पहले बड़ा प्रशासनिक फेरबदल हुआ है। गुरुवार की देर शाम पहले तो कई आईएएस और आईपीएस अफसरों के तबादले की सूची जारी की गई है। आईपीएस अफसरों के ट्रांसफर की लिस्ट में बिहार कैडर के चर्चित आईपीएस ऑफिसर शिवदीप लांडे को भी नई पोस्टिंग मिली है। आईपीएस शिवदीप लांडे को सरहसा का डीआईजी बनाया गया। शिवदीप लांडे के डीआईजी पद संभालने के साथ ही उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती कोसी क्षेत्र में पप्पू देव की संदिग्ध मौत को लेकर गरम हुए माहौल का शांत करना होगा।

वहीं 1987 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी विकास आयुक्त आमिर सुबहानी बिहार के नए मुख्य सचिव होंगे। आमिर अपने बैच के टॉपर रहे हैं। वहीं समाज कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अतुल प्रसाद को विकास आयुक्त की जिम्मेवारी दी गई है। मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण दो बार के अवधि विस्तार के बाद इस बार रिटायर हो रहे हैं। पूर्व से ही सत्ता के गलियारे में यह चर्चा थी कि आमिर सुबहानी को नया मुख्य सचिव बनाया जाएगा।

शिवदीप लांडे
शिवदीप लांडे

आमिर सुबहानी का गृह जिला सिवान है। उन्होंने सांख्यिकी से स्नातकोत्तर की पढ़ाई की है। अप्रैल 2024 तक वह सेवा में रहेंगे। कहा जाता है कि आमिर सुबहानी की खासियत यह रही है कि वह कभी भी विवादों में नहीं रहे। तीव्र गति से से काम करने के लिए वह जाने जाते हैं। नीतीश कुमार के कार्यकाल में लंबी अवधि तक गृह विभाग के प्रधान सचिव के रूप में काम करने का उनका रिकार्ड रहा है। काफी दिनों तक वह अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सचिव भी रहे हैं। 

PM

विकास आयुक्त बनाए गए अतुल प्रसाद अगले वर्ष फरवरी में रिटायर कर रहे हैं। वह 1987 बैच के अधिकारी हैं। बता दें कि काम को तीव्रता से निपटाने के लिए आमिर जाने जाते हैं। अब आमिर के मुख्य सचिव होने पर ये जिम्मेदारी अतुल प्रसाद को दी गई है। नए वर्ष में कई महकमों की कमान नए अधिकारी को मिलेगी। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाना है। अभी तय नहीं है कि केंद्र में उन्हें किस पद पर योगदान करना है। तय होते हुए विरमित हो जाएंगे। इसके बाद शिक्षा विभाग में किसी प्रधान सचिव स्तर के अधिकारी की तैनाती हो जाएगी। 

जगदानंद सिंह के बेटे हो सकते हैं JDU में शामिल?- https://newshaat.com/bihar-local-news/jagdanand-singhs-son-may-join-jdu/cid6148012.htm