Movie prime

Bihar: बस यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अगले महीने से बढ़ेगा सरकारी और निजी बसों का किराया

 

बिहार में निजी एवं सरकारी बसों से सफर करने वाले लोगों के लिए यह खबर महत्वपूर्ण है। राज्य में निजी एवं सरकारी बसों के किराए बढ़ाए जा सकते हैं। परिवहन विभाग ने किराये को लेकर कहा कि नई दरों को अगले महीने से क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय की ओर से अंतिम मुहर लगने के बाद लागू किया जाएगा। किराये की नयी दरों से लोगों की जेब पर कम-से-कम 15 से 20 रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ सकता है। माना जा रहा है कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों के कारण मनमाने किराये पर रोक लगाने के लिए सरकार ऐसा कर रही है।

बसों का किराया बढ़ाए जाने से पहले विभाग ने बस मालिक और आम लोगों से संशोधित किराये के संबंध में दावा-आपत्ति मांगी है, जिसे विभाग ने वेबसाइट पर डाल दिया है। संशोधित बस भाड़े को लेकर शिकायत नहीं होने पर इसे लागू कर दिया जाएगा। विभाग ने डीलक्स, एसी, वल्वो व नगर बस सेवा के किराये की संशोधित दरें निर्धारित की है। 

नये आदेश के तहत साधारण बस सेवा के लिए डेढ़ रुपया प्रति किमी, डीलक्स बस सेवा के लिए 1.70 रुपये प्रति किमी, डीलक्स एसी बस के लिए दो रुपये प्रति किमी और वाल्वो और मर्सिडीज बसों के लिए 2.50 रुपये प्रति किमी की दर से नया किराया निर्धारित किया गया है। वहीं सिटी बस सेवा के लिए पहले चार किमी के लिए 1.60 रुपये प्रति किमी और इसके बाद प्रत्येक दो किमी पर 1.50 रुपये की दर से किराया लेने का प्रस्ताव है।परिवहन विभाग ने लंबी दूरी की बसों में 101 से 250 किमी की दूरी तक बेसिक किराया दर के आधार पर निर्धारित किराये में 20 फीसदी और 251 किमी से ज्यादा दूरी के लिए निर्धारित किराये में 30 प्रतिशत की कमी लाते हुए किराया निर्धारित करने को कहा है। 

PDCA अध्यक्ष प्रवीण कुमार ने राकेश तिवारी के खिलाफ खोला मोर्चा- https://newshaat.com/bihar-local-news/pdca-president-praveen-kumar-opened-front-against-rakesh/cid5070747.htm