Movie prime
Bihar: अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक आज, CM लेंगे रिपोर्ट
 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक करेंगे। इस समीक्षा के जरिये मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से चलाई जा रही योजनाओं पर रिपोर्ट लेंगे। बिहार सरकार की ओर से अल्पसंख्यकों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। बिहार में अल्पसंख्यकों के लिए लगभग डेढ़ दर्जन योजना चलाई जा रही है।

वहीं इस बैठक में केंद्र की कई योजना में भी बिहार अपना राज्यांश देता है तो अल्पसंख्यक विभाग की इन योजनाओं की क्या स्थिति है, उसकी पूरी रिपोर्ट लेने और उसके हिसाब से आगे की रणनीति भी तैयार होगी। बता दें कि अल्पसंख्यक कल्याण विभाग का पिछले 16 वर्षों में बजट में भी काफी इजाफा हुआ है। 2005 के आसपास केवल तीन से चार सौ करोड़ के आसपास ही अल्पसंख्यक विभाग का बजट होता था, लेकिन आज यह 600 करोड़ के आसपास पहुंच गया है। समीक्षा बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के साथ सभी आला अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। 

गौरतलब है कि बिहार सरकार की ओर से चलाई जा रही है योजनाओं में मुख्यमंत्री शिक्षा ऋण योजना, मुख्यमंत्री रोजगार ऋण योजना, मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना, अल्पसंख्यक विद्यार्थी कोचिंग योजना, मुस्लिम परित्यक्ता महिला पुनर्वास योजना, मुख्यमंत्री श्रम शक्ति योजना, अल्पसंख्यक बालक छात्रावास योजना, अल्पसंख्यक बालिका छात्रावास योजना, अल्पसंख्यक छात्रावास आधुनिकरण योजना, वक्फ संपत्ति रखरखाव एवं सुरक्षा योजना, कब्रिस्तान घेराबंदी योजना, उर्दू नामित पुरस्कार योजना, प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना शामिल है। 

रामविलास पासवान की पहली पुण्यतिथि आज, क्या है चिराग का प्लान- https://newshaat.com/bihar-local-news/ram-vilas-paswans-first-death-anniversary-today-chirag-and/cid5427680.htm