Movie prime

Bihar Panchayat Election: इस बार के चुनाव में देखे जाएंगे कई बदलाव, आयोग ने जिलों को दिया ये निर्देश

 

बिहार पंचायत चुनाव कई मायने में इस बार खास होने जा रहा है। पंचायत चुनाव में इस बार पहली बार ईवीएम का इस्‍तेमाल हो रहा है। पहली बार ऐसा चुनाव हो रहा है, जिसमें ईवीएम और बैलेट पेपर दोनों का प्रयोग एक साथ हो रहा है। इस बीच राज्य चुनाव आयोग ने हर मतदान केंद्र पर सेल्फी प्वाइंट बनाने की बात कही है। ऐसे प्रयोग पहले के चुनावों में सीमित स्‍तर पर हुआ है। अगर इस बार सभी बूथों पर सेल्‍फी प्‍वाइंट बनता है तो यह पहली बार होगा।

वहीं आयोग ने कहा है कि पंचायत चुनाव को लेकर राज्य में उत्सवी महौल बनाया जाए जिसमें दीवार लेखन, वीडियो के माध्यम से मतदाताओं का जागरूकता जैसे कार्य सुनिश्चित किए जाएं। आयोग के आयुक्त ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी प्रत्याशियों का नामांकन पत्रों का शत प्रतिशत डिजिटलाइज कर अपलोड किया जाए। हर बूथ पर मतदान के दिन बिजली और मोबाइल कनेक्टिविटी हर हाल में बनी रहे। वहीं  बूथ पर कम से कम दो महिला कर्मियों की तैनाती की जाए। किसी भी स्थिति में एक महिला कर्मी को बूथ पर ड्यूटी नहीं दी जाएगी।

ओवैसी ने ट्रिपल तलाक को लेकर PM मोदी पर साधा निशाना, कहा- पुरुषों को किया और मजबूत- https://newshaat.com/politics/owaisi-targets-pm-modi-over-triple-talaq/cid4898724.htm