Movie prime
पटाखों पर लगी बैन के बाद भी देर रात तक हुई आतिशबाजी, जहरीली हुई पटना की हवा
 

बिहार की राजधानी पटना में वायु प्रदूषण एक बड़ी समस्या है। इसे देखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने पटना में इस दिवाली पटाखे जलाने पर रोक लगा दी थी। एनजीटी के निर्देश पर बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने राज्य के पटना, मुजफ्फरपुर, वैशाली और गया में पटाखे छोड़ने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दी थी। बावजूद इसके दिवाली के दिन रात भर आतिशबाजियां हुई, लोगों ने खूब पटाखें फोड़े और वायु प्रदूषण में इजाफा हुआ। 

दीपावली की रात प्रतिबंध के बावजूद पटना में लोगों ने जमकर पटाखे फोड़े। गुरुवार की दोपहर से ही शहर में आतिशबाजी का सिलसिला शुरू हो गया, जो देर रात तक जारी रहा। रात जैसे जैसे गहराती गई वैसे वैसे पटाखों की धूम-धमाड़ से बढ़ता गया।  राजधानी में सामान्य से पांच गुणा ज्यादा शोर हुआ। साथ ही पटाखों से निकलने वाले धुओं ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी। धुआं के साथ वातावरण में पहले से मौजूद धूलकण लोगों की परेशानी और बढ़ा दी। लेकिन राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स 250 से ऊपर चला गया था। इसके पहले बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने राजधानी सहित गया, मुजफ्फरपुर एवं हाजीपुर में किसी तरह का पटाखा छोड़ने पर प्रतिबंध लगाया था। इसके अलावा बोर्ड की ओर राजधानी में 48 जगहों पर जागरूकता अभियान भी चलाया गया था। लेकिन इस तरह की खबरें देखने के बाद तो यह लगता नहीं कि पटाखों पर प्रतिबंध का असर पटनाविसयों पर हुआ हो। 

वहीं बात करें गया कि तो एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गया की एयर क्वालिटी पिछले वर्ष की अपेक्षा इस साल ठीक है। एनजीटी के आदेश के अनुसार, पटाखों पर रोक लगने से दिवाली के अगले दिन इसका असर देखने को मिला है। शुक्रवार को गया जिले की एयर क्वालिटी इंडेक्स 197 तक पहुंचा। हालांकि, यह भी स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है लेकिन ज्यादा हानिकारक भी नहीं है। यहां आपको बता दें कि अगर एयर क्वालिटी 50 या 50 से कम हो तो ये हवा शुद्ध मानी जाती है। वहीं अगर एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 हो तो ठीक-ठाक की श्रेणाी में आता है, या फिर हम संतोषजनक भी कह सकते हैं। लेकिन जब एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 के पार जाना शुरू करता है तो हवा धीरे-धीरे हानिकारक होने लगाता है। वहीं 300 हो जाने पर हवा जानलेवा हो जाती है।

जहरीली शराब ने विपक्ष को दिया मुद्दा, RJD विधायक ने कही ये बातें- https://newshaat.com/bihar-local-news/poisonous-liquor-gave-issue-to-the-opposition-rjd-mla-said/cid5705020.htm