Movie prime

72 साल के हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, PM मोदी समेत काई नेताओं ने दी बधाई

 

बिहार की सियासत के सबसे बड़े चेहरा बन चुके मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज 72 साल के हो गए हैं. इस मौके पर देशभर के दिग्गज नेता सीएम को बधाई दे रहे हैं. देश के प्रधानमंत्री और नीतीश कुमार के पुराने मित्र नरेंद्र मोदी ने भी इस खास दिन पर उन्हें बधाई दी. इनके अलावा जन्मदिन पर JDU अधयक्ष ललन सिंह, मंत्री संजय झा और राजद प्रमुख लालू यादव ने भी बधाई दी है. 

Nitish Kumar Birthday: पीएम मोदी, लालू प्रसाद, अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जन्मदिन की बधाई दी

बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जन्मतिथि एक मार्च है. पीएम ने इस खास दिन पर ट्वीट कर लिखा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई. मैं उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं.

वहीं राजद सुप्रीमो लालू यादव ने भी बेहद खास अंजाद में सीएम को शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने लिखा कि हमारे पुराने मित्र छोटे भाई बिहार के माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. आपके सफल, स्वस्थ और दीर्घायु जीवन की मंगलकामना करता हूं. 

पटना इंजीनियरिंग कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री लेने वाले नीतीश कुमार का जन्म साल 1951 में बख्तियारपुर में हुआ था. नीतीश का उपनाम मुन्ना है. नीतीश कुमार के पिता वैध और स्वतंत्रता सेनानी थे. समाजवादी विचारधारा की राजनीति करने वाले नीतीश कुमार ने राजनीति के गुण जयप्रकाश नारायण, राम मनोहर लोहिया, कर्पूरी ठाकुर और जॉर्ज फ़र्नान्डिस से सीखे. 

वैसे बता दें नीतीश कुमार बिहार के सीएम बनने से पहले केंद्रीय रेल और कृषि मंत्री भी रह चुके हैं. रेल मंत्री रहते हुए उन्होंने कई ऐसे निर्णय लिए जिसकी चर्चा आज भी होती है. नीतीश कुमार ने 22 फरवरी 1973 को पेशे से शिक्षिका मंजू कुमारी सिन्हा से शादी की थी. दहेज प्रथा के विरोधी नीतीश कुमार ने अपनी शादी बिना दहेज लिए की थी. नीतीश कुमार का एक बेटा निशांत है, जो बीआईटी से ग्रेजुएट हैं.

Nitish Kumar Biography - साल 2000 में महज 7 दिन के मुख्यमंत्री बने थे नीतीश  कुमार -