Movie prime
बिहार में कैबिनेट बैठक में इन एजेंडों पर लगी मुहर
 


बिहार की राजधानी पटना में आज बिहार सरकार की कैबिनेट बैठक हुई। यह बैठक अब खत्म हो गई है। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए और कई अहम मुद्दों पर मुहर लगी। बता दें, मुख्य सचिव त्रिपुरारि शरण 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं। कैबिनेट ने उनके कार्यकाल के विस्तार को मंजूरी नहीं दी है। पहले ही दो बार उनका सेवा विस्तार हो चुका है। कैबिनेट ने उनके मंगलमय भविष्य की शुभकामना दी है। 

इस बैठक में 2022-23 में 89 आईटीआई की स्थापना को भी मंजूरी मिली है। साथ ही टाटा टेक्नोलॉजी के साथ समझौता की गई है। यहां आपको बता दें कि युवा शक्ति के लिए 389 करोड़ रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति मिली है। वहीं राजगीर नेचर सफारी के संचालन के लिए 38 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है। साथ ही 35 वाहनों को खरीदने की स्वीकृति कैबिनेट ने दी है। बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के मुख्य अभियंता पद पर संजय कुमार को एक वर्ष के लिए सेवा विस्तार दिया गया है। 

पीएम

बिहार नगरपालिका अधिनियम में संशोधन कर तीन नये नगर निकायों के गठन को मंजूरी मिली है। 07 नगर निकायों का उत्क्रमण और 02 नगर निकायों के विस्तार सहित 07 नगर निकायों के नाम में संशोधन की स्वीकृति कैबिनेट में दी गई है। वहीं संविदा के आधार पर वाणिज्यकर विभाग में नौकरी देने पर मुहर लगी है। अनुभवी पदाधिकारियों की नियुक्ति पर कैबिनेट की मुहर लगी है।

दरभंगा के निलंबित मेडिकल इंस्पेक्टर अवधेश कुमार सिंह को बर्खास्त करने की कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। वहीं ईको पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ईको-पर्यटन संभाग की स्थापना और 22 पदों के सृजन की स्वीकृति कैबिनेट ने दी है। बिहार लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग, तकनीकी सेवा आयोग, विश्वविद्यालय सेवा आयोग समेत विभिन्न परीक्षाओं के लिए स्कूटनी कार्य करने वाले बिहार लोक सेवा आयोग के कर्मचारियों की पारिश्रमिक दर ₹300 प्रति उत्तर पुस्तिका के स्थान पर ₹3 प्रति उत्तर पुस्तिका जबकि बिहार कर्मचारी चयन आयोग एवं तकनीकी सेवा आयोग में स्क्रुटनी कार्य करने वाले कर्मचारियों के पारिश्रमिक की दर ₹270 प्रति उत्तर पुस्तिका के स्थान पर ₹2 रू 70 पैसे प्रति उत्तर पुस्तिका की दर से पुनः निर्धारित किए जाने की स्वीकृति दी गई है। 

Omicron के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान- https://newshaat.com/national-news/delhi-cm-kejriwals-big-announcement-amid-rising-cases-of/cid6119274.htm