Movie prime
कड़ाके की ठंड से है बचना?..... अदरक की चाय का करें सेवन
 

मौसम के अनुसार भोजन करना, सही खाने का एक बड़ा नियम है। यह बेहतर स्वास्थ्य और आवश्यक पोषक तत्वों का आहार में होना सुनिश्चित करता है। सर्दियों में आवश्यक होते हैं, ऐसे खाद्य पदार्थ जो स्वाभाविक रूप से शरीर को गर्मी देते हैं और फ्लू, बुखार और सर्दी को दूर रखने में मदद करने के लिए अधिकतम एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं। सर्दियों में क्या खाए, क्या न खाए इसके लिए सबसे जरूरी है कि हम जानें कि किन खाद्य पदार्थों से शरीर को गर्मी मिलती है। बिना जानकारी के कई अच्छे पदार्थ आपके खाने की लिस्ट में छूट सकते हैं। इसलिए हम आज आपको बताएंगे ऐसे सभी खाद्य पदार्थों के नाम। इस लिस्ट में सबसा पहला भोजन है- 

सरसों का साग

सरसों का साग- सर्दियों में आप सरसों के साग को अपने भोजन का हिस्सा जरूर बनाएं। सर्दियों में हर हफ्ते कम से कम एक बार सरसों का साग जरूर खाएं। यह पत्तेदार हरा साग सिर्फ शरीर को गर्मी ही नहीं देता बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है और कैंसर की संभावना को भी कम करता है। यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करता है, जिससे हमारा हृदय स्वस्थ रहता है। यह शरीर को विटामिन ए, विटामिन सी और मैग्नीशियम भी प्रदान करता है (जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है)।

हरी मिर्च- वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है हरी मिर्च। हरी मिर्च खाने से गर्मी आती है। इसका तीखापन शरीर का तापमान बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में सर्दिर्यों में शरीर को गर्म रखने में मदद मिलता है। 

प्याज के पकौड़े

प्याज- प्याज खाने के बाद शरीर का तापमान बढ़ जाता है और यह पसीना लाने में भी कारगर है। प्याज का इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखने में किया जाता है। ठंड में बहुत से लोग प्याज के पकौड़े खाना पसंद करते हैं।

अदरक वाली चाय- इस लिस्ट में अदरक वाली चाय भी शामिल है, जो हमारी, आपकी, हम सभी की पसंदीदा है। अपने आपको गर्म रखने का इससे बेहतर और सस्ता उपाय शायद ही कोई हो। अदरक वाली चाय पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। बता दें कि अदरक का इस्तेमाल चाहे आप चाय में करें या फिर अपने खाने में मसाले की तरह यह आपके शरीर को गर्मी देगा। 

हल्दी- सर्दियों के लिहाज से हल्दी एक बेमिसाल औषधि है। ठंड भगाने और आराम दिलाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं या हल्दी का हल्वा बनाकर भी खा सकते हैं।

ड्राइ फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स- खजूर, मुनक्का और दूसरे ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करके आप खुद को इन सर्दियों में सुरक्षित रख सकते हैं। इसके साथ ही यह सेहत को बेहतर बनाने का भी अचूक उपाय है। खीर, पुलाव, हल्वा आदि में ड्राई फ्रूट्स डालकर पका सकते हैं और मजे से खा सकते हैं।   

काजू खाने के कमाल के फायदे, त्वचा का रखता है ख्याल- https://newshaat.com/health/amazing-benefits-of-eating-cashew-nuts-takes-care-of-the/cid6086122.htm