Movie prime

प्रचंड गर्मी में प्यास बुझाने सिंचाई कुएं में कूदे 35 बंदर, डूबने से मौत

झारखंड में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। ऐसे में इंसान और पशु-पक्षियों के लिये भी इस प्रचंड गर्मी को बर्दाश्त करना मुश्किल होता जा रहा है। इस बीच पलामू जिले के पांकी मुख्यालय से तीन किलोमीटर दूर सोरठ जंगल के पास कुएं में 35 बंदर मृत पाये गये हैं। आशंका जतायी जा रही है कि ये बंद गर्मी में पानी पीने के लिए कुएं में कूदे होंगे। लेकिन बाहर नहीं आ पाये, जिससे उनकी मौत हो गयी।

बंदरों के शव को पोस्टमार्टम में भेजने की तैयारी
इधर ग्रामीणों को चरवाहों के जरिये बंदरों के मरने की सूचना मिली। इसके बाद ग्रामीणों ने वन विभाग को इसकी सूचना मिली। सूचना पाकर कुंदरी वन प्रक्षेत्र के रेजर उमेश कुमार दुबे वन विभाग की टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे हैं। वन विभाग की टीम मृत बंदरों को कुएं से बाहर निकालकर पोस्टमार्टम में भेजने की तैयारी कर रही है।

गर्मी की वजह से जमुआ डैम सूखा 
बता दें कि कुएं से कुछ ही दूरी पर एक जमुआ डैम भी है। लेकिन गर्मी की वजह से यह पूरी तरह से सूख गया है। ऐसे में बंदर प्यास बुझाने के लिए कुएं में कूद गये। मालूम हो कि पलामू, गढ़वा, लातेहार समेत कई जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है। यहां पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। ऐसे में इन जिलों ने आम लोगों के साथ-साथ चमगादड़ व कबूतरों के मरने की लगातार खबरें सामने आ रही हैं।