Movie prime

जल्द होगी लघु खदानों की नीलामी, जिला प्रशासन ने प्रक्रिया की तेज

रांची जिले में लघु खदानों की नीलामी की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने तैयारियाँ तेज कर दी हैं। रांची जिले में जिला सर्वेक्षण रिपोर्ट (DSR) तैयार कर ली गई है और इसे राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) में अपलोड कर दिया गया है। आम जनता से इस रिपोर्ट पर आपत्ति और सुझाव मांगे गए हैं। प्राप्त सुझावों और आपत्तियों के आधार पर डीएसआर को राज्य पर्यावरण प्रभाव आकलन प्राधिकरण (SEIAA) की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। SEIAA से मंजूरी मिलने के बाद ही खदानों की नीलामी की जाएगी।

खनन विभाग के अनुसार, लघु खदानों की नीलामी के लिए डीएसआर का बनना आवश्यक है। केंद्र सरकार की नई नियमावली के बाद लघु खदानों की नीलामी प्रक्रिया में बदलाव किए गए हैं, और अब सिया की मंजूरी आवश्यक है। जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार ने एमएमडीआर एक्ट में बदलाव के बाद राज्य के सैकड़ों लघु खदानों के लीज धारकों की लीज पिछले कुछ महीनों में समाप्त कर दी थी। इनमें सबसे अधिक पत्थर खदानें शामिल हैं, जिनकी लीज समाप्त की गई।

इन खदानों की लीज 2020 में समाप्त की गई थी, लेकिन लीजधारकों के आग्रह पर दो साल का लीज एक्सटेंशन दिया गया। इसके बाद, 2022 में सभी लीजधारकों की लीज समाप्त कर दी गई। रांची जिले में लगभग 260 पत्थर खदानों की लीज खत्म की गई, जबकि राज्य भर में 4445 पत्थर खदानों में से 3403 की लीज समाप्त कर दी गई है। फिलहाल राज्य में 765 खदानें चालू हैं, जहां से पत्थर का खनन हो रहा है। केंद्र सरकार की नियमावली में बदलाव के बाद माइनर और मेजर दोनों ही मिनरल्स की लीज समाप्त की गई है। हालांकि, मेजर मिनरल्स जैसे कोयला और लौह अयस्क की नीलामी में अभी अधिक समय लगेगा।