Movie prime

राज्यकर्मियों के लिये बड़ी खबर, झारखंड सरकार जल्द देगी बड़ा तोहफा, जानें

सरकारी कर्मचारियों को झारखंड सरकार की तरफ से जल्द ही तोहफा मिलने वाला है। दरअसल, झारखंड सरकार के 3.50 लाख कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मर्ज होगा। इसके साथ ही ग्रेच्युटी और हाउस रेंट में भी बढ़ोत्तरी होगी। गौरतलब है कि राज्यकर्मियों द्वारा लंबे समय से ग्रेच्युटी और हाउस रेंट बढ़ाने की मांग की जा रही थी। हालांकि आचार संहिता लागू होने की वजह से राज्य सरकार द्वारा निर्देश जारी नहीं किया जा सका।

बताते चलें कि केंद्र सरकार की तरह ही राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढोत्तरी के साथ 50 प्रतिशत हो गया है। सातवें वेतन आयोग की अनुशंसा के अनुसार जब भी डीए 50 फीसदी होता है, तो उसे कर्मचारी की बेसिक सैलरी में मर्ज कर दिया जाता है। इससे हाउस रेंट सहित अन्य भत्तों में बढ़ोतरी हो जाती है।राज्य कर्मचारियों का चार फीसदी महंगाई भत्ता तो बढ़ा, लेकिन आचार संहिता का हवाला देकर HRA में वृद्धि नहीं की गयी।

महंगाई भत्ता मर्ज नहीं होने और हाउस रेंट में वृद्धि नहीं होने से राज्य के लगभग 3.5 लाख कर्मचारी निराश हैं। ऐसे में आचार संहिता खत्म होने के बाद जल्द ही सरकार इस पर कोई निर्णय लेगी। यदि कर्मचारी का मूल वेतन 1000 रु. और महंगाई भत्ता में 500 रु. मिलता है, तो मर्ज के बाद राशि 1500 रु. हो जाएगी। नए बेसिक के अनुसार ग्रेच्युटी की राशि में 25% की वृद्धि होगी। इससे ग्रेच्युटी की 20 लाख से बढ़कर 25 लाख रुपए हो जाएगी।

हाउस रेंट में भी वृद्धि होगी। एक्स कैटेगरी के शहरों में हाउस रेंट 27% की जगह मूल वेतन का 3% होगा। वाई कैटेगरी के शहरों में हाउस रेंट 18% की जगह 20% और जेड कैटेगरी की शहरों में 9% से बढ़कर 10% हो जाएगा। माना जा रहा है कि कैबिनेट की पहली बैठक में ही कर्मचारियों को बढे हुए महंगाई भत्ता के बाद मिलने वाले लाभ की बढोत्तरी हो जायेगी।