Movie prime

ईडी ने हेमंत के खिलाफ दायर की चार्जशीट, कोर्ट में पेश किया पांच हजार पन्नों का दस्तावेज़

जमीन घोटाला मामले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने आज PMLA कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दिया है। प्रवर्तन निदेशालय ने जमीन घोटाला मामले की जांच लगभग पूरी कर ली है। आरोप पत्र लेकर ईडी अधिकारी आज कोर्ट परिसर पहुंचे। प्राप्त जानकारी के अनुसार ईडी ने कोर्ट के समक्ष तकरीबन पांच हजार पन्नों का दस्तावेज़ पेश किया है। 

बताते चलें कि ईडी ने हेमंत सोरेन को 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था। उनकी न्यायिक हिरासत के 60 दिन पूरा होने के बाद आज यानी 30 मार्च को पूरी हो रही है। नियम है कि किसी अभियुक्त की गिरफ्तारी के 60 दिन के भीतर चार्जशीट फाइल करना अनिवार्य होता है। विदित हो कि, ईडी ने पिछले 60 दिनों में पूर्व सीएम को 13 दिनों की रिमांड लेकर लंबी पूछताछ की थी। इसके बाद अब चार्जशीट दाखिल की गई है।

पूरे मामले का ऐसे हुआ भंडाफोड़
ईडी ने जिस मामले में हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया है, उसका जिक्र पहले ही पीएमएलए कोर्ट में किया जा चुका है। कोर्ट में दिए आवेदन में ईडी ने बताया था कि पूर्व में जमीन घोटाले में गिरफ्तार बड़गाईं के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के ठिकाने से बरामद दस्तावेज और डिजिटल साक्ष्य से यह साबित हुआ था कि पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 8.46 एकड़ विवादित जमीन को हड़पने के लिए उस पर बाउंड्री करवा दी थी। अब कागज में हेराफेरी होनी थी कि ईडी का छापा पड़ गया और पूरे मामले का भंडाफोड़ हो गया।

क्या है जमीन घोटाला मामला
जिस जमीन घोटाला मामले में पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया गया है। वह 8.46 एकड़ है। यह जमीन बरियातू डीएवी के पीछे है। पूरी जमीन 12 प्लॉट में बंटी हुई है। ईडी के मुताबिक इसी जमीन को हेमंत सोरेन ने अपने नाम से लिया था। जमीन खरीदने में कागजात की हेराफेरी की गई थी। तत्कालीन आयुक्त की रिपोर्ट के आधार पर ईडी के जांच शुरू की। जमीन घोटाला मामले में 14 लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है।