Movie prime

हेमंत सोरेन के खिलाफ आज चार्जशीट दाखिल करेगी ईडी

जमीन घोटाला मामले में गिरफ्तार झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेंमंत सोरेन के खिलाफ आज ईडी पीएमएलए कोर्ट में चार्जशीट दाखिल करेगी। इस बाबत ईडी ने हेमंत के खिलाफ चार्जशीट तैयार कर ली है। गौरतलब है कि, पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी ने 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था। आज हेमंत की गिरफ्तारी को 60 दिन पूरे हो जाएंगे। वहीं मनी लॉन्ड्रिंग अधिनियम के अंतर्गत गिरफ्तारी के 60 दिनों के भीतर चार्जशीट दाखिल करने की बाध्यता है। इस अधिनियम का अनुपालन करते हुए ईडी आज पीएमएलए कोर्ट जाएगी। विदित हो कि ईडी ने हेमंत को बड़गाईं अंचल स्थित बरियातू की एक जमीन को हड़पने के मामले में गिरफ्तार किया था। कोर्ट में उन्हें रिमांड पर लेने के लिए दिए गए आवेदन में ईडी ने इसका जिक्र भी किया था।

विवादित जमीन हड़पने का आरोप 
ईडी ने कोर्ट को बताया था कि पूर्व में जमीन घोटाले में गिरफ्तार बड़गाईं के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के ठिकाने से बरामद दस्तावेज व डिजिटल साक्ष्य से यह साबित हुआ था कि पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उक्त 8.5 एकड़ विवादित जमीन को हड़पने के लिए उसपर चारदीवारी करवा दी थी। अब कागज में हेराफेरी होनी थी कि ईडी का छापा पड़ गया और पूरे मामले का भंडाफोड़ हो गया। ईडी की चार्जशीट में हेमंत सोरेन के नई दिल्ली स्थित आवास से बरामद 36 लाख 34 हजार 500 रुपये व जमीन घोटाले से संबंधित दस्तावेज भी संलग्न किए जाएंगे। ईडी यह भी बताएगी कि वहां से बरामद बीएमडब्ल्यू कार का कनेक्शन भी हेमंत सोरेन से संबंधित था।

इन लोगों से हुई थी पूछताछ
बताते चलें कि ईडी ने हेमंत की गिरफ्तारी के बाद जेल में बंद निलंबित राजस्व कर्मचारी भानु प्रताप प्रसाद, बिनोद सिंह समेत अन्य से पूछताछ की थी। उसी आधार पर ईडी हेमंत सोरेन और भानु प्रताप प्रसाद पर मनी लाउंडिंग मामले में चार्जशीट दाखिल कर सकती है। ईडी ने पूर्व में सिर्फ भानु प्रताप प्रसाद के खिलाफ 3 अगस्त 2023 को केस किया था। बाद में उसी केस में हेमंत सोरेन को गिरफ्तारी हुई।