Movie prime

हेमंत सोरेन कल साबित करेंगे बहुमत, राजभवन में होगा कैबिनेट विस्तार

कल यानी सोमवार को हेमंत सोरेन विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे। वे राज्य के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में तीसरी बार बहुमत साबित करने जा रहे हैं। हेमंत सोरेन के लिए बहुमत साबित करना महज औपचारिकता होगी।
विधानसभा में बहुमत साबित करने के बाद, दोपहर 3:30 बजे राजभवन में कैबिनेट का विस्तार होगा, जिसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे। संख्या बल के हिसाब से सरकार के लिए यह प्रक्रिया औपचारिकता मात्र है।
दरअसल, लैंड स्कैम मामले में नियमित जमानत मिलने पर हेमंत सोरेन 28 जून को जेल से बाहर आए थे। 3 जुलाई को विधायक के रूप में चुने जाने के बाद, 4 जुलाई को उन्होंने अकेले ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। पहले 7 जुलाई, यानी रथ यात्रा के दिन, सीएम और मंत्रियों के शपथ ग्रहण की योजना थी, लेकिन कुछ आंतरिक कारणों से हेमंत सोरेन ने 4 जुलाई को ही शपथ ले ली थी।
अब चर्चा है कि कौन-कौन विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे। हेमंत सोरेन के जेल जाने के बाद, पूर्व सीएम चंपई सोरेन की कैबिनेट में झामुमो कोटे से मिथिलेश ठाकुर, बसंत सोरेन, दीपक बिरुआ, बेबी देवी और हफीजुल हसन मंत्री बने थे। कांग्रेस कोटे से डॉ. रामेश्वर उरांव, आलमगीर आलम, बन्ना गुप्ता और बादल पत्रलेख के अलावा राजद कोटे से सत्यानंद भोक्ता को जगह मिली थी। कैश कांड मामले में आलमगीर आलम की गिरफ्तारी के बाद, कांग्रेस कोटे से एक मंत्री पद खाली है। चर्चा है कि आलमगीर आलम की जगह इरफान अंसारी को मंत्री बनाया जा सकता है। हालांकि पोड़ैयाहाट से कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव का नाम भी चर्चा में है।
राजद कोटे से इकलौते विधायक होने के कारण सत्यानंद भोक्ता का नाम पक्का माना जा रहा है। अब देखना होगा कि झामुमो कोटे से पूर्व के मंत्रियों को दोबारा मौका मिलेगा या नहीं, और क्या बैद्यनाथ राम को 12वें मंत्री के रूप में जगह मिलेगी।