Movie prime

जैक बोर्ड का बड़ा फैसला, इंप्रूवमेंट परीक्षा देने के लिए अब नहीं करना पड़ेगा साल भर इंतजार

इस साल जैक बोर्ड की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल अब छात्रों को इंप्रूवमेंट परीक्षा देने के लिए साल भर का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. वे इसी साल परीक्षा दे सकेंगे. इस बाबत आयोग द्वारा तैयारी शुरू की जा चुकी है. बताते चलें कि इंप्रूवमेंट परीक्षा में वही विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं, जो मैट्रिक-इंटर की वार्षिक परीक्षा में उत्तीर्ण हों.
इस परीक्षा में शामिल होने के लिए विषय की बाध्यता नहीं है. विद्यार्थी चाहे तो सभी विषयों या फिर जिस विषय के अंक से संतुष्ट नहीं हैं, उसकी परीक्षा दे सकते हैं. इंप्रूवमेंट परीक्षा की प्रक्रिया में बदलाव से उन विद्यार्थियों को लाभ होगा, जो मेडिकल, इंजीनियरिंग या उन प्रतियोगिता परीक्षाओं में शामिल हुए हैं, जिसमें 12वीं में निश्चित अंक प्राप्त करने की बाध्यता है. विद्यार्थी को अगर प्रावधान के अनुरूप अंक प्राप्त नहीं हुआ, तो भी उनका एक साल बेकार नहीं जायेगा.
जैक ने इंप्रूवमेंट परीक्षा-2024 की प्रक्रिया शुरू कर दी है. परीक्षा जून अंत तक होने की संभावना है, जबकि रिजल्ट जुलाई में जारी होंगे. परीक्षा में शामिल होने के लिए इंटर के विद्यार्थी 17 से 31 मई तक और मैट्रिक के विद्यार्थी 21 से 31 मई तक बिना विलंब शुल्क के आवेदन जमा कर सकते हैं. जबकि, विलंब शुल्क के साथ आवेदन एक से छह जून तक जमा होंगे.