Movie prime

झारखंड में सातवें चरण के चुनाव में 13 प्रत्याशियों का नामांकन रद्द

 
झारखंड में लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए दाखिल 13 उम्मीदवारों के नामांकन खारिज कर दिए गए हैं। थेरे अरे सेल स्क्रुटनी के दौरान तकनीकी खामियों की वजह से इन प्रत्याशियों के नॉमिनेशन पेपर को रद्द कर दिया गया है। बताते चलें कि संथाल के तीन संसदीय क्षेत्र गोड्डा, राजमहल और दुमका में आगामी 1 जून को वोट डाले जाएंगे
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि इन तीनों संसदीय क्षेत्र में से सबसे ज्यादा गोड्डा लोकसभा क्षेत्र में स्क्रुटनी के दौरान 08 उम्मीदवारों का नामांकन रद्द किया गया है। यहां अब 21 उम्मीदवार शेष बचे हैं। वहीं दुमका अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से नामांकित 22 उम्मीदवारों में से तीन के नामांकन खारिज हो गए हैं।
इसी तरह अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित राजमहल सीट पर 17 में से 2 प्रत्याशियों का नामांकन रद्द हो गया है। स्क्रुटनी के बाद सातवें और अंतिम चरण में होने वाले तीनों संसदीय क्षेत्र में 55 प्रत्याशी मैदान में हैं। हालांकि 17 मई को नाम वापसी की अंतिम तारीख के बाद उम्मीदवारों की वास्तविक संख्या निश्चित हो पाएगी।
अब तक 1 अरब 26 करोड़ 21 लाख का सामान जब्त
चुनाव घोषणा के बाद से चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत अब तक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले में राज्य में एक अरब 26 करोड़ 21 लाख की अवैध सामग्री और नगदी जब्त की गई है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के अनुसार मतदान वाले क्षेत्र से जुड़ी दूसरे राज्यों की सीमा पर संबंधित राज्य से समन्वय बनाकर चौकसी जारी है. इस दौरान चेकिंग की जा रही है और सीमा को सील करने की कार्रवाई की जा रही है.