Movie prime

अमित शाह पर टिप्पणी मामले में एमपी-एमएलए कोर्ट में हुयी सुनवाई, जानें

केंद्रीय सरकार के गृह मंत्री अमित शाह पर कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा किये गये आपत्तिजनक टिप्पणी मामले में आज एमपी एमएलए कोर्ट में सुनवाई हुयी। दरअसल, कोर्ट द्वारा जारी किये गये समन पर सर्विस रिपोर्ट जमा नहीं किये जाने की वजह से अदालत ने एक और तारीख देने की बात कही है। ऐसे में अगर अगली तारीख पर भी राहुल का जवाब नहीं आता है तो फिर नोटिस जारी किया जाएगा। इस मामले में अगली तारीख अभी निर्धारित नहीं की गई है।

बताते चलें कि, कांग्रेस नेता राहुल गांधी को आज रांची के एमपी-एमएलए कोर्ट में हाजिर होना था। 21 मई को एमपी-एमएलए के विशेष न्यायधीश सार्थक शर्मा की अदालत में सुनवाई हुई थी। सुनवाई के दौरान विशेष न्यायधीश ने उन्हें समन जारी था और 11 जून को अदालत में हाजिर होने का निर्देश दिया था। राहुल गांधी की ओर से कोर्ट से जारी समन को झारखंड हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी, जिसे हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया था। इसके बाद एमपी-एमएलए कोर्ट ने राहुल गांधी को फिर से समन जारी किया था। बताते चलें कि अमित शाह पर किए आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर बीजेपी नेता नवीन झा ने शिकायत दर्ज की थी।

राहुल गांधी ने क्या की थी टिप्पणी
दिल्ली में साल 2018 में अधिवेशन हुआ था। इस अधिवेशन को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा था कि भाजपा में हत्या का आरोपी भी अध्यक्ष बन सकता है, लेकिन कांग्रेस में ऐसा नहीं हो सकता है। इसको लेकर चाईबासा कोर्ट में भी शिकायत दर्ज कराई गई थी।

हाईकोर्ट भी लगा चुका है एक हजार का जुर्माना
झारखंड हाईकोर्ट ने पूर्व में राहुल गांधी पर 1000 रुपए का जुर्माना भी लगा चुका है। ये जुर्माना अदालत में जवाब दाखिल करने में देरी के कारण लगाया गया। दरअसल, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष के खिलाफ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने का मामला चाईबासा सिविल कोर्ट में चल रहा है, जिसे निरस्त करने के लिए उन्होंने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इसी को लेकर अदालत ने जवाब मांगा था, जिसे नहीं देने पर कोर्ट ने जुर्माना लगाया।

झारखंड में राहुल के खिलाफ तीन मुकदमे
झारखंड में राहुल गांधी के खिलाफ तीन मुकदमे चल रहे हैं। पहला मामला नवीन झा ने रांची की निचली अदालत में अमित शाह पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ चल रहा है। दूसरा मामला भी अमित शाह को लेकर है,बीजेपी नेता प्रताप कुमार ने चाईबासा कोर्ट में याचिका दायर की थी। तीसरा मामला, मोदी सरनेम को लेकर की गई टिप्पणी से जुड़ा है। सभी मामले की सुनवाई रांची में हो रही है।