Movie prime

चुनाव ड्यूटी से बचने के लिए कर्मचारियों ने दिया बीमारी का हवाला, मेडिकल बोर्ड करेगी बीमार क​र्मि​यों की जांच, दावा गलत मिला तो कार्रवाई

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए राजधानी रांची में तकरीबन 13,300 कर्मचारियों को लगाया जाएगा। इस बाबत प्रशासन को विभिन्न विभागों से कर्मचारियों की सूची मिल गयी है। इसके साथ ही पीठासीन एवं मतदान पदाधिकारियों के प्रथम फेज का प्रशिक्षण भी पूरा हो गया है। वहीं दूसरी तरफ तकरीबन 700 से अधिक पदाधिकारियों एवं कर्मियों ने बीमारी का हवाला देते हुए चुनाव ड्यूटी से मुक्त करने का आग्रह किया है। जिसके बाद रांची उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सिविल सर्जन को मेडिकल बोर्ड बनाकर अस्वस्थ कर्मियों की स्वास्थ्य जांच करने का निर्देश दिया है। 

स्वास्थ्य कारणों से चुनाव ड्यूटी से मुक्त करने का आवेदन देने वालों की स्वास्थ्य जांच आज सदर अस्पताल में मेडिकल बोर्ड के समक्ष की जाएगी। मेडिकल बोर्ड संबंधित पदाधिकारी-कर्मचारी को अस्वस्थ घोषित करेगी, तभी उन्हें चुनाव ड्यूडी से मुक्ति मिलेगी। आवेदन में बताए गए स्वास्थ्य कारण और मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट में अंतर पाया गया तो संबंधित पदाधिकारी-कर्मचारी पर कार्रवाई भी होगी।

सुदूर क्षेत्र में जाने से बचने का भी जुगाड़
रांची के सुदूर और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चुनाव कराने के लिए जाने से अधिकतर मतदानकर्मी बचते हैं। इसके लिए तरह-तरह का जुगाड़ लगा रहे हैं। कई पदाधिकारी ऐसे भी हैं जिन्होंने पहले ही पैरवी पहुंच लगवा कर अपना नाम कटवा लिया है। जिनकी पैरवी नहीं चली, अब वे स्वास्थ्य कारण सहित अन्य समस्याओं का हवाला दे रहे हैं। हालांकि, जिन्होंने चुनाव ड्यूटी से मुक्त करने का आवेदन दिया है, अब एक-एक आवेदन की स्क्रूटनी की जा रही है।