Movie prime

रांची : झारखंड हाईकोर्ट ने नशे की कारोबारी पर लिया स्वतः संज्ञान, एसएसपी को दिये निर्देश

राजधानी रांची समेत राज्य के अन्य जिलों में ब्राउन शुगर, अफीम और ड्रग्स की खुलेआम हो रही बिक्री पर झारखंड हाईकोर्ट ने स्वतः संज्ञान लिया है। जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद की बेंच ने मामले की गंभीरता के मद्देनज़र रांची एसएसपी को ड्रग्स कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश जारी किया है। साथ ही कोर्ट ने रांची के सुखदेव नगर इलाके में ड्रग्स के कारोबार में संलिप्त दुकानदार एवं अन्य लोगों को चिन्हित कर कार्रवाई करने का आदेश दिया है। खंडपीठ ने मौखिक रूप से कहा है कि राज्य में नशा का अवैध कारोबार चिंताजनक है। नशा से युवाओं की जिंदगी बर्बाद हो रही है। उनके स्वास्थ्य पर नशे का प्रभाव पड़ रहा है। खंडपीठ ने नशे के कारोबार से जुड़े लोगों की गिरफ्तारी पर राज्य सरकार को रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। विगत दिनों सुखदेव नगर थाना क्षेत्र में ब्राउन शुगर, गांजा की बिक्री करनेवालों की गिरफ्तारी भी हुई है। राजधानी रांची के अन्य क्षेत्रों में भी पुलिस की मौजूदगी में ड्रग्स का अवैध कारोबार चल रहा है। 

कारोबारियों को गिरफ्तार करने का निर्देश 
कोर्ट ने कहा है कि नशे का कारोबार करनेवालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए, ताकि इस अवैध कारोबार पर पूरी तरह से रोक लग सके। खंडपीठ ने रांची के एसएसपी को नशा का कारोबार करनेवालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। खंडपीठ ने कहा है कि सुखदेव नगर थाना सहित अन्य इलाकों में जो भी दुकानदार अथवा अन्य लोग ड्रग्स के धंधे में शामिल हैं, उन्हें शीघ्र चिह्नित कर उनकी गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाये। रांची में काफी बड़े पैमाने पर ड्रग्स का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है कोर्ट ने कहा कि ड्रग्स माफियाओं को पुलिस गिरफ्तार क्यों नहीं कर रही हैं शहर के कई ऐसे शैक्षणिक संस्थान हैं जिसके आसपास माफिया ड्रग्स बेचने का काम कर रहे हैं। मगर उनपर पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है 

बताते चलें कि कोर्ट के संज्ञान में यह बातें भी सामने आई है कि शहर के सुखदेव नगर थाना क्षेत्र में ड्रग्स (गांजा, ब्राउन शुगर) और अन्य नशीले पदार्थ शामिल है जिसका कारोबार नशा के कारोबारी धड़ल्ले से चला रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, सुखदेव नगर थाना क्षेत्र में बीते 16 मार्च, 19 मार्च और 21 मार्च को गांजा और ब्राउन शुगर समेत अन्य की बिक्री करने वाले लोगों को गिरफ्तार किया गया था।