Movie prime

Switch on Foundation : महुआ मांझी ने मूव फॉर अर्थ आंदोलन को दिखाई हरी झंडी

 राज्यसभा सांसद महुआ मांझी और XISS के अनुसंधान एवं योजना विभाग के प्रमुख, डॉ जोसेफ मारियानस कुजूर एसजे ने आज स्विचऑन फाउंडेशन द्वारा जलवायु कार्रवाई का जश्न मनाने और प्रेरित करने के लिए झारखंड भर में छह दिवसीय साइकिल यात्रा, मूव फॉर अर्थ आंदोलन को हरी झंडी दिखाई। खूंटी के उलिहातू से शुरू हुई साइकिल यात्रा, आज रांची पहुंची और झारखंड में तकरीबन 500 किलोमीटर की दूरी तय कर रांची, ओरमांझी, रामगढ़, बोकारो, फुसरो, धनबाद, गिरिडीह, मधुपुर, देवगढ़, जरमुंडी होते हुए 9 जनवरी को दुमका में समाप्त होगी।

जलवायु कार्रवाई को प्रेरित करने और अपना समर्थन दिखाने के लिए, लगभग 100 साइकिल चालक रांची में साइकिल यात्रा में शामिल हुए। इसके साथ ही 'मंथन युवा संस्थान' और 'कॉसमॉस यूथ क्लब' के सहयोग से युवाओं, बच्चों और समुदाय के लोगों को शामिल करते हुए रांची में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। आरटीसी पॉलिटेक्निक के छात्रों ने अपने परिसर में एकल उपयोग प्लास्टिक अभियान चलाया, ताकि छात्रों को एकल उपयोग प्लास्टिक का उपयोग बंद करने और संसाधनों का कुशलतापूर्वक उपयोग करने के लिए अस्वीकार, कम करने और पुन: उपयोग के सिद्धांत को अपनाने के लिए जागरूक करके इसे प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र बनाया जा सके। इसके साथ ही अपशिष्ट पर प्रदर्शनी, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विषय पर पेंटिंग प्रतियोगिता, भाषण एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

स्विचऑन फाउंडेशन के सह-संस्थापक विनय जाजू ने कहा कि अपनी साइकिल यात्रा के दौरान, मैं टिकाऊ कृषि, स्वच्छ हवा, अपशिष्ट प्रबंधन और स्वच्छ ऊर्जा समाधान के मुद्दों को संबोधित करने के लिए क्षेत्रों के किसानों, महिलाओं और युवाओं से जुड़ रहा हूं। हम अपने ग्रह पृथ्वी के सामने, आने वाले जलवायु संकट को कम करने के लिए भविष्य के अनुकूल कौशल, प्रौद्योगिकियों और प्रथाओं के साथ लचीलापन बनाने के लिए झारखंड भर के शहरों, कस्बों और गांवों में गतिविधियों की एक श्रृंखला की मेजबानी कर रहे हैं।

बाद में ओरमांझी में, आरटीसी कॉलेज में, आरटीसी इंस्टीट्यूट, जेएसवी, कॉसमॉस यूथ क्लब, अर्बन खेती, शिवाजी प्रतिभा विकास हाई स्कूल के सहयोग से कई गतिविधियां आयोजित की गईं, जहां विनय जाजू ने साथी साइकिल चालकों के साथ युवाओं से मुलाकात की और उन्हें प्रोत्साहित किया। परिवर्तन के उत्प्रेरक. छात्रों को स्वच्छ ऊर्जा में नवीनतम तकनीक से लैस करने के लिए सौर जल पंप अनुप्रयोग और स्थापना के बाद रखरखाव पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था। अपशिष्ट और वायु प्रदूषण पर प्रशिक्षण भी आयोजित किया गया जहां छात्रों को हमारे जीवन में वायु प्रदूषण और अपशिष्ट के प्रभाव की जानकारी मिली और हम व्यक्तिगत स्तर पर इससे कैसे निपट सकते हैं। कार्यक्रम का समापन कुछ सांस्कृतिक कार्यक्रमों और पुरस्कार वितरण के साथ हुआ।

इस अवसर पर उपस्थित, राज्यसभा सांसद डॉ. महुआ माजी ने कहा, "जलवायु परिवर्तन संकट में सुधार के लिए, पृथ्वी की बेहतरी के लिए स्विचऑन फाउंडेशन द्वारा की गई इस तरह की महान पहल को देखना वास्तव में उत्साहजनक है। मैं स्विचऑन फाउंडेशन को इसके लिए बधाई देती हूं।" 
 XISS के अनुसंधान एवं योजना विभाग के प्रमुख, डॉ जोसेफ मारियानस कुजूर एसजे ने कहा, ''पूर्वी भारतीय राज्य जलवायु संकट का सामना करने वाले सबसे कमजोर राज्यों में से हैं। यह पहल जन जागरूकता पैदा करने की दिशा में एक बड़ा कदम है और यह जनता के बीच कार्रवाई की तात्कालिकता और आवश्यकता को उजागर करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। हम अपने पर्यावरण के लिए इस महत्वपूर्ण प्रयास के लिए स्विचऑन के साथ खड़े हैं।
'मूव फॉर अर्थ' आंदोलन का मुख्य उद्देश्य हमारे, हमारे बच्चों, हमारे किसानों और पृथ्वी पर जीवन के लिए एक स्मार्ट और उज्जवल भविष्य बनाने के उद्देश्य से जलवायु कार्रवाई का जश्न मनाना और प्रेरित करना है। पूरा आंदोलन पूर्वी भारत के विभिन्न राज्यों में 4,000 किमी से अधिक की साइकिल यात्रा तय करेगा, जिसमें किसानों, युवाओं, सरकार, फाइनेंसरों, प्रौद्योगिकीविदों और नागरिक समाज संगठनों को शामिल किया जाएगा और पानी, मिट्टी, ऊर्जा और स्वच्छता से संबंधित समुदाय-विशिष्ट मुद्दों का समाधान पेश किया जाएगा।

स्विचऑन फाउंडेशन के बारे में:

2008 में स्थापित स्विचऑन फाउंडेशन, पर्यावरण स्थिरता और समान अवसरों पर ध्यान केंद्रित करने वाला एक अग्रणी गैर-लाभकारी संगठन है। 10 भारतीय राज्यों में परिचालन। यह स्वच्छ ऊर्जा पहुंच, सतत कृषि, कौशल, स्वच्छ वायु और सतत शहरों में पहल का नेतृत्व करता है। प्रमुख शक्तियों में नवीन परियोजना कार्यान्वयन, क्षमता निर्माण, क्षेत्र समर्थन, जागरूकता और वकालत शामिल हैं।