Movie prime

लोकसभा चुनाव से TMC नेता महुआ मोइत्रा को ईडी का समन, जानें क्या है मामला

 

TMC नेता महुआ मोइत्रा की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। दरअसल प्रवर्तन निदेशालय ने महुआ मोइत्रा को समन जारी किया है। विदेशी मुद्रा लेनदेन मामले में प्रवर्तन निदेशालय TMC नेता से पूछताछ करना चाहती है। गौरतलब है कि, महुआ मोइत्रा पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर सीट से लोकसभा चुनाव की प्रत्याशी हैं। ऐसे में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा भेजे गए समन की वजह से महुआ के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। बताते चलें कि, प्रवर्तन निदेशालय ने 'कैश फॉर क्वेरी' मामले में महुआ मोइत्रा को पहले भी दो बार समन जारी किया था। 

महुआ के आवास में हो चुकी है छापेमारी 
कुछ दिनों पहले सीबीआई की टीम ने टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा के आवास पर छापेमारी की थी। इसके बाद ईडी ने उनको दो बार समन भेजा था। गौरतलब है कि कैश फॉर क्वेरी मामले में दोषी पाये जाने पर मोइत्रा की ससंद सदस्यता खत्म हो चुकी है। 2023 के दिसंबर में उनको लोकसभा से निलंबित कर दिया गया था। बहरहाल, ताजा समन के अनुसार उनपर जांच एजेंसी उनसे विदेशी खातों से लेनदेन के मामले में पूछताछ करना चाहती है। हालांकि महुआ मोइत्रा ने समन को अनुचित और राजनीति से प्रेरित बताया है। 

ये है पूरा मामला 
गौरतलब है कि ‘कैश फोर क्वेरी’ मामले में BJP सांसद निशिकांत दुबे ने 2023 में TMC नेता महुआ मोइत्रा पर आरोप लगाया था। कहा है कि मोइत्रा की संसदीय मेल आईडी को दुबई में 47 बार खोला गया। इतनी ही बार ईमेल आईडी यानी संसद पोर्टल से लोकसभा में सवाल भी पूछे गये। निशिकांत ने आगे कहा था कि अगर ये खबर सही है तो देश के सभी सांसदों को महुआ के खिलाफ गोलबंद हो जाना चाहिये। ससंदीय ईमेल के माध्यम से हीरानंदानी के लिए हीरनंदानी ने ही लोकसभा में सवाल पूछे। जांच के बाद मामले को सही पाया गया और महुआ की सांसद सदस्यता रद्द कर दी गयी थी।