Movie prime

NEET काउंसलिंग पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, रोक लगाने से किया इनकार, अगली सुनवाई 8 जुलाई को

सुप्रीम कोर्ट ने आज NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से मना कर दिया। यह याचिका छात्रा शिवांगी मिश्रा और 9 अन्य छात्रों ने 1 जून को रिजल्ट घोषित होने से पहले दायर की थी। याचिका में बिहार और राजस्थान के परीक्षा केंद्रों पर गलत प्रश्नपत्र बंटने की शिकायत की गई थी और परीक्षा रद्द कर SIT जांच की मांग की गई थी। सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) से कहा कि NEET UG की विश्वसनीयता पर सवाल उठे हैं, इसका जवाब चाहिए। बताते चलें कि जस्टिस विक्रम नाथ और अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की वेकेशन बेंच ने इस मामले की सुनवाई की। अब अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

10 जून को भी दायर की गई थी याचिकाएं
सुप्रीम कोर्ट में 10 जून को भी NEET रिजल्ट पर रोक लगाने की याचिका दायर की गई। याचिकाकर्ताओं ने NEET UG परीक्षा 2024 में ग्रेस मार्क्स देने में मनमानी का आरोप लगाया है। एक परीक्षा केंद्र के 67 उम्मीदवारों को पूरे 720 अंक मिले हैं, इस पर भी संदेह जताया गया है। नई याचिका में 5 मई को आयोजित NEET UG परीक्षा का पेपर लीक होने की शिकायतों का भी हवाला दिया गया है।

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से दायर याचिका
इस याचिका में कहा गया कि रिजल्ट में ग्रेस मार्क्स देना NTA का मनमाना निर्णय है। छात्रों को 718 या 719 अंक देने का कोई गणितीय आधार नहीं है। यह याचिका छात्रों के कल्याण के लिए काम करने वाले अब्दुल्लाह मोहम्मद फैज और डॉक्टर शेख रोशन ने दायर की थी। ये दोनों आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में छात्र कल्याण के लिए काम करते हैं।

20 हजार छात्रों ने की शिकायत
देशभर में NEET-UG 2024 को लेकर विभिन्न राज्यों में लगभग 20 हजार छात्रों ने याचिकाएं दायर कीं, जिनमें परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायत की गई थी। ग्रेस मार्क्स के खिलाफ दायर याचिका में कहा गया है कि NTA ने अब तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि उन्होंने छात्रों को ग्रेस मार्क्स देने के लिए क्या तरीका अपनाया है। वहीं, परीक्षा से पहले NTA द्वारा जारी सूचना बुलेटिन में भी ग्रेस मार्क्स देने का प्रावधान नहीं था। ऐसे में कुछ उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स देना उचित नहीं है।

2015 में कोर्ट के आदेश से रद्द करनी पड़ी थी AIPMT
मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए 2015 में AIPMT परीक्षा पेपर लीक के कारण रद्द करनी पड़ी थी। CBSE ने कोर्ट में कहा था कि 44 छात्र ही लीक में शामिल थे, लेकिन कोर्ट ने इस तर्क को नहीं माना और फिर से परीक्षा आयोजित की गई थी।

NTA ने शिकायतकर्ताओं के जवाब दिए
NEET रिजल्ट पर गड़बड़ी के आरोपों के बाद NTA ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर शिकायतकर्ताओं के सवालों के जवाब दिए थे।

राहुल गांधी ने भी उठाए NEET रिजल्ट पर सवाल
NEET रिजल्ट पर गड़बड़ी के आरोपों के बाद राजनीति भी शुरू हो गई। कांग्रेस नेता के.सी. वेणुगोपाल ने 8 जून को लोकसभा को पत्र लिखकर NEET 2024 की निष्पक्ष जांच की मांग की। इसके बाद 9 जून को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी एक्स पर लिखा कि शिक्षा माफियाओं से निपटना बेहद जरूरी है और इसकी निष्पक्ष जांच होनी चाहिए।