Movie prime
क्या दिल्ली में कम होगा पेट्रोल- डीजल का दाम? मनीष सिसोदिया ने दिया जवाब
 

केंद्र सरकार ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की थी. केंद्र सरकार के बाद करीब एक दर्जन राज्यों ने भी पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले VAT में कटौती कर दी. इसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी देखने को मिली. अब क्या दिल्ली सरकार भी इसमें कटौती करेगी. इस पर डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि हम भी सोच-विचार कर रहे हैं.

आपको बता दे कि मनीष सिसोदिया ने कहा कि, केंद्र ने एक्साइज ड्यूटी कम की है, कुछ राज्यों ने वैट कम किए हैं, हम भी एग्जामिन कर रहे हैं. पिछले 2-3 सालों में रेट कम होते रहे, केंद्र एक्साइज ड्यूटी बढ़ाती रही. इसे 15 रुपए से बढ़ाकर 34 रुपए कर दिए, अब कुछ पैसे कम कर रहे हैं और कह रहे हैं कि राज्य सरकारें कम कर दें. मैं केंद्र अपील करूंगा कि कम से कम 15 रुपए कम करें. 

v xvx

वैसे बता दे केंद्र सरकार द्वारा सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 10 रुपये प्रति लीटर सस्‍ता हो गया है. जबकि दिल्ली में नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम के मुकाबले पेट्रोल 8.68 रुपये महंगा मिल रहा है. मोदी सरकार द्वारा पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रूपए एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने के बाद यूपी और हरियाणा की सरकार ने वैट कम दिया है. यूपी की योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने पेट्रोल पर 7 रुपये तो डीजल पर 2 रुपये वैट कम किया है. वहीं, हरियाणा सरकार ने भी दिवाली के दिन वैट घटाने का ऐलान कर दिया. इस वजह से इन दोनों राज्‍यों में पेट्रोल और डीजल 12 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है.