Movie prime

राजद ने मोकामा, तो भाजपा ने गोपालगंज में बरकरार रखी अपनी 'बादशाहत'

 

राजद ने मोकामा और भाजपा ने गोपालगंज विधानसभा सीटों को अपने पास बरकरार रखा. इस साल अगस्त में हुई राजनीतिक उथल-पुथल में राजद नीत महागठबंधन के सत्ता में आने और भाजपा के बाहर होने के बाद से उपचुनाव दोनों का पहला शक्ति-प्रदर्शन था. राजद का मोकामा में जीत का अंतर इस बार घटा, तो पार्टी अध्यक्ष लालू प्रसाद के गृह जिले गोपालगंज में उसे भाजपा से शिकस्त मिली.
 
दो सीटों पर हुए क्यों हुए उपचुनाव 

मोकामा के विधायक अनंत कुमार सिंह (राजद) को अयोग्य करार दिए जाने और गोपालगंज के विधायक सुभाष सिंह (भाजपा) के निधन के कारण दोनों सीट पर उपचुनाव कराया गया. पिछले विधायकों की पत्नियों ने दोनों सीट पर अपनी-अपनी पार्टियों के लिए जीत हासिल की है.

मोकामा में नीलम को मिली जीत 

अनंत कुमार सिंह की पत्नी नीलम देवी ने 16,000 से अधिक मतों के अंतर से मोकामा सीट जीत ली. भाजपा ने सोनम देवी को मैदान में उतारा, जिन्हें दिवंगत रामविलास पासवान के परिवार के दोनों गुटों से समर्थन मिला.
 
गोपालगंज गोपालगंज में कुसुम को मिली जीत 

गोपालगंज में राजद उम्मीदवार मोहन प्रसाद गुप्ता 2,000 से कम मतों से हार गए. यहां से भाजपा उम्मीदवार कुसुम देवी को 70,032 वोट मिले, जबकि राजद के मोहन गुप्ता को 68,243 वोट मिले. असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) और मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने मिलकर जीत के अंतर से दस गुना वोट हासिल किया.