Movie prime

भाजपा सदस्य हरिहर महापात्रा हो सकते हैं झारखंड से राज्यसभा के उम्मीदवार

 

झारखंड से राज्यसभा के लिए भाजपा के उम्मीदवार बड़े बिजनेसमैन हरिहर महापात्रा हो सकते हैं। झारखंड विधानसभा से उन्होंने आज राज्यसभा चुनाव के लिए फॉर्म खरीदा है। साथ ही जमानत राशि का रसीद भी कटवाया। आज झारखंड विधानसभा से राज्यसभा चुनाव के लिए दो फॉर्म खरीदे गए। पहला फॉर्म खरीदा है झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के डॉ. सरफराज अहमद ने और दूसरा फॉर्म खरीदनेवाले हैं बिजनेसमैन और भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हरिहरा महापात्रा। डॉ. सरफराज अहमद और हरिहरा महापात्रा दोनों के नाम से जमानत राशि (10 हजार) का रशीद भी कट चुका है।  

ऐसे में सवाल यह है कि झारखंड से राज्यसभा चुनाव का फॉर्म खरीदने वाले हरिहर महापात्रा आखिर हैं कौन ? बताते चलें कि हरिहर महापात्रा NDA और भारतीय जनता पार्टी की पहली पसंद हो सकते हैं। हरिहरा ने 2017 में भाजपा में आये थे। विदित हो कि, एविएशन कंपनी स्पाइसजेट को आर्थिक संकट से बाहर निकालने के लिए बिजनेसमैन हरिहर महापात्रा सामने आये थे। हरिहर महापात्र ने स्पाइसजेट में 1,100 करोड़ रुपये का निवेश करके उसे जीवनदान दिया था। इतने बड़े निवेश के बाद हरिहर महापात्रा स्पाइसजेट में 19 फीसदी हिस्सेदार बन गए हैं। इस निवेश के बाद कंपनी के प्रमोटर अजय सिंह की हिस्सेदारी 56.49 फीसदी से कम होकर 38.55 फीसदी रह गई। 

वहीं उनकी व्यवसायी पत्नी प्रीति महापात्रा को भी राजनीति से खासा लगाव है। 2016 में प्रीति ने यूपी से राज्यसभा का चुनाव कपिल सिब्बल के खिलाफ लड़ा था। हालांकि भाजपा के समर्थन के बावजूद प्रीति चुनाव हार गयीं। चुनावी हलफनामे में अपनी नेट वर्थ के बारे में खुलासा करते हुए प्रीति ने 23 करोड़ की संपत्ति की बात कबूली थी। साथ ही उनके ऊपर 6 करोड़ रुपये की देनदारी भी बताई थी।

भाजपा सदस्य हरिहर महापात्रा हो सकते हैं झारखंड से राज्यसभा के उम्मीदवार

बताते चलें कि झारखंड में दो सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव 21 मार्च को है। नामांकन की अंतिम तिथि 11 मार्च है। नामांकन के लिए सिर्फ चार दिन बजे हैं. इसमें तीन दिन शुक्रवार, शनिवार और रविवार को छुट्टी ही है। इसके हिसाब से अब सिर्फ एक दिन सोमवार यानी 11 मार्च ही बचा है।