Movie prime

मोदी 3.0 की पहली कैबिनेट बैठक आज, मंत्रियों को मिल सकते है विभाग

कल यानी 9 जून को नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ ही 11 सहयोगी दलों के 71 मंत्रियों ने भी शपथ ली। वहीं आज यानी 10 जून को शाम 5 बजे प्रधानमंत्री आवास पर मोदी 3.0 की पहली कैबिनेट बैठक होगी। संभावना जताई जा रही है कि बैठक में मंत्रियों को विभाग बांटे जायेंगे। इसके अलावा मोदी सरकार के पहले 100 दिन के रोड मैप पर भी चर्चा हो सकती है। 

ऐसे में सबकी नजर गठबंधन में शामिल तेलुगु देशम पार्टी (TDP) और जनता दल यूनाइटेड (JDU) के मंत्रियों को मिलने वाले विभागों पर रहेगी। इसके अलावा कैबिनेट में शामिल पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी महत्वपूर्ण विभाग मिलने की उम्मीद है। बताते चलें कि, मंत्रिमंडल में 32 सांसद ऐसे हैं, जो पहली बार केंद्रीय मंत्री बने हैं, इनमें एमपी के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्‌टर, कर्नाटक के पूर्व सीएम कुमारस्वामी और राष्ट्रीय लोकदल प्रमुख जयंत चौधरी शामिल हैं।

23 फरवरी 2024 को दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रियों से कहा था कि अगले 5 साल का रोडमैप और 100 दिनों का एक्शन प्लान बनाएं। जिसके बाद अफसर आचार संहिता के दौरान इस पर काम करते रहें। वहीं 5 अप्रैल को राजस्थान के चूरू में एक चुनावी रैली में खुद मोदी ने कहा, '10 साल में हमने जो काम किया वो ट्रेलर था, पूरी पिक्चर अभी आनी बाकी है।'

 इन मुद्दों पर 100 दिनों में एक्शन लेने की है तैयारी:

-वन नेशन-वन इलेक्शन

-यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC)

-मुस्लिम आरक्षण खत्म करना

-प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट में बदलाव

-दिल्ली मास्टर प्लान

-वक्फ बोर्ड खत्म करना

-महिला आरक्षण

-70 साल के बुजुर्गों के लिए मुफ्त इलाज

-पेपर-लीक नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय कानून

-CAA का कम्प्लीट इम्प्लिमेंटेशन

-यूनियन बजट

-न्यू एजुकेशन पॉलिसी

-जनगणना (2026 में परिसीमन होना है)

-लखपति दीदी की संख्या 3 करोड़ तक ले जाना

-PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

-किसानों के लिए ऑयल सीड्स और पल्सेज पर ध्यान

-भारत को तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना

-रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म पर ध्यान देना

-स्केल, स्कोप, स्पीड, स्किल के एजेंडे पर काम करना