Movie prime

रुपौली विधानसभा उपचुनाव के लिए JDU ने उतारा उम्मीदवार, कलाधार मंडल को मिला टिकट

 

पूर्णिया जिले के रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव दिलचस्प होने वाला है। क्योंकि वहां से विधायक बीमा भारती के विधानसभा से इस्तीफा देने के बाद कई लोग अपनी दावेदारी महागठबंधन में पेश कर रहे हैं। खबर तो यह भी सामने आ रही है कि यहां से बीमा भारती के पति निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे। इस बीच अब जदयू ने इस सीट के अपने कैंडिडेट के नाम का एलान कर दिया है.

दरअसल, रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए जदयू ने कलाधार मंडल को अपना सिंबल दिया है। शिक्षक की नौकरी छोड़कर राजनीति में आये कलाधर मंडल 2020 के विधानसभा चुनाव में पहली बार निर्दलीय खड़े हुए थे और उन्हें छह हजार से अधिक वोट मिले थे। वर्तमान में इनकी पत्नी मुखिया है। बताया जाता है कि,पिछले ही दिनों मंत्री लेशी सिंह ने कलाधर मंडल को सीएम नीतीश कुमार से भी मिलवाया था। इसके बाद अब इनके नाम पर फाइनल मुहर लग गयी है। 

वहीं,रूपौली विधानसभा से उपचुनाव में महागठबंधन (इंडिया अलायंस) में शामिल लेफ्ट पार्टी सीपीआई ने लड़ने का ऐलान कर दिया है। 2020 के विधानसभा चुनाव में भी सीपीआई ने यहां से चुनाव लड़ा था, लेकिन जेडीयू की बीमा भारती जीत गई थीं। बीमा भारती के जेडीयू छोड़कर आरजेडी में आने और लोकसभा इलेक्शन लड़ने से रूपौली सीट खाली हो गई है। इसके बाद अब सीपीआई से वापस से यहां अपना दावा ठोका है। 

बीमा भारती सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जदयू छोड़कर राजद में शामिल हुईं और पूर्णिया से लोकसभा चुनाव लड़ा। हालांकि, इस चुनाव में उन्हें मात्र 27,120 वोट मिले। पप्पू यादव ने बीमा भारती को 5 लाख 40 हजार 436 वोट से हराया है।

रुपौली विधानसभा सीट के लिए 10 जुलाई को होने वाले उपचुनाव के लिए 14 जून से नॉमिनेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 21 जून नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है। जबकि 24 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 26 जून तक नाम वापस लिए जाएंगे। वहीं, 10 जुलाई को वोट डाले जाएंगे और 13 जुलाई को काउंटिंग होगी।