Movie prime

राजद प्रत्याशी मुन्ना शुक्ला के बिगड़े बोल- हम भूमिहार हैं, चमार थोड़े हैं...लालू ने लगाई फटकार

 

बिहार के बाहुबली नेता और पूर्व विधायक विजय कुमार शुक्ला उर्फ मुन्ना शुक्ला ने दलितों को लेकर जाति सूचक बयान दिया है। शनिवार को राबड़ी आवास पहुंचे मुन्ना शुक्ला ने लालू यादव से मुलाकात के बाद पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा, "हम भी भूमिहार ही हैं, च#!र थोड़े ही हैं।

मुन्ना शुक्ला से सवाल पूछा गया कि भूमिहारों के वोट की बात हो रही है... सवाल बीच में ही काटते हुए मुन्ना शुक्ला ने दलितों को लेकर बयान दे दिया। मुन्ना शुक्ला शनिवार दोपहर राबड़ी आवास पहुंचे थे। अंदर जाते हुए उन्होंने कहा कि वो वैशाली से लोकसभा का टिकट और अपने नेता का आशीर्वाद लेने आए हैं। दरअसल चर्चा है कि मुन्ना शुक्ला या उनकी पत्नी अन्नू शुक्ला आरजेडी की टिकट पर वैशाली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं।

इस बयान पर राजनीति गरम है। बीजेपी और जेडीयू ने राजद को घेरा तो कांग्रेस मुन्ना शुक्ला का बचाव करती दिखी। इधर बवाल बढ़ता देख मुन्ना शुक्ला ने माफी मांगी है।

मुन्ना शुक्ला का ये बयान वायरल हो गया. देश भर में इस पर चर्चा होने लगी. एनडीए नेताओं ने भी हमला बोला. कहा कि इस बयान से राजद का दलित विरोधी चेहरा उजागर हो गया है. मामला लालू प्रसाद यादव के पास पहुँचा तो उन्होंने भी मुन्ना शुक्ला को फ़ोन पर फटकार लगायी. 

आख़िरकार मुन्ना शुक्ला को माफ़ीनामा जारी करना पड़ा. उन्होंने अपना बयान मीडिया के पास भेजा है. इसमें कहा गया है कि उनका मक़सद किसी जाति की भावना को ठेस पहुँचाना नहीं था. फिर भी अगर किसी की भावना आहत हुई हैं तो वे माफ़ी माँगते हैं.

बीजेपी और जेडीयू ने मुन्ना शुक्ला के बयान पर तीखा हमला बोला है। बीजेपी प्रवक्ता निखिल आनंद ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है। समाज के वंचित-शोषित जातियों के प्रति उनकी व्यक्तिगत दुर्भावना परिलक्षित होती है। आरजेडी ने जिस तरीके से बिहार को जातिवाद की आग में ढकेला है, अब उनके चुने हुए उम्मीदवार दलित समाज के प्रति किस तरह की दुर्भावना रखते हैं, ये स्पष्ट होता है। राजनीति में जो गिरावट आई है, उसके लिए बिहार में आरजेडी जैसी पार्टियों का बहुत बड़ा योगदान है।