Movie prime

सिद्धारमैया होंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री, थोड़ी देर में ऐलान

 

कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री सिद्धारमैया होंगे. इसका ऐलान थोड़ी देर में होगा. मुख्यमंत्री की दावेदारी जता रहे डीके शिवकुमार के पास डिप्टी सीएम के साथ, ऊर्जा और सिंचाई मंत्रालय तथा पार्टी प्रदेश अध्यक्ष का पद रहेगा.

Karnataka CM Race: सिद्धारमैया के साथ अधिकतर विधायक, जल्द घोषित किए जा सकते  हैं कर्नाटक के सीएम- सूत्र - Karnataka congress majority mlas with  siddaramaiah to be named cm soon says sources

आपको बता दें कि सिद्धारमैया का ढ़ाई साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद अगले ढ़ाई साल के लिए कर्नाटक की कमान डीके शिवकुमार को सौंप दी जाएगी. लेकिन डीके अभी भी इस बात पर अड़े हुए हैं कि मुख्यमंत्री का पद मल्लिकार्जुन खड़गे को दे दिया जाए. शपथ ग्रहण समारोह 18 मई को दोपहर 3.30 बजे होगा. इसकी तैयारी बेंगलुरु के कांटीरवा स्टेडियम में शुरू हो चुकी है. दोनों नेताओं के साथ 10 मंत्री शपथ ले सकते हैं. सीएम पद को लेकर पिछले चार दिनों से बेंगलुरु से लेकर दिल्ली तक कई बैठकें हुईं. सिद्धारमैया रेस में सबसे आगे चल रहे थे. इससे पहले रविवार को भी कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सभी विधायक ने नेता चुनने के लिए खड़गे को अधिकृत किया था. इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष ने ऑब्जर्वर्स से सभी विधायकों से वन-टु-वन बात करने को कहा था. इनमें 80 से ज्यादा विधायकों ने सिद्धारमैया के पक्ष में वोट किया था.
karnataka result 2023 meaning of congress victory and bjp defeat srn |  कांग्रेस की जीत एवं भाजपा की हार के मायने

वहीं, बैठक में दो फार्मूले पर बात हुई. पहला सिद्धारमैया को पहले ढाई साल तक सीएम बना दीजिए. फिर ढाई साल बाद कुर्सी डीके को दी जाए. दूसरा था कि सिद्धारमैया को सीएम बना दिया जाए. डीके शिवकुमार को पीसीसी के चीफ के अलावा दो बड़े मंत्रालय दिए जाएं. उक्त निर्णय के पहले सिद्धारमैया सुबह 11.15 बजे राहुल गांधी से मिलने के लिए 10 जनपथ पहुंचे. दोनों के बीच करीब एक घंटे बातचीत हुई. इस दौरान उनके साथ विधायक भी मौजूद रहे. राहुल से मुलाकात के बाद सिद्धारमैया ने फोन पर सोनिया गांधी से बात की. डीके शिवकुमार दोपहर 12:15 बजे राहुल से मिलने पहुंचे. दोनों की एक घंटे मीटिंग हुई. इससे पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने सोनिया गांधी से मुलाकात की थी.

Complaint lodged with Election Commission against d k Shivakumar for taking  'bribe' from Congress candidates - India TV Hindi

 दिल्ली कांग्रेस ऑफिस के बाहर डीके के समर्थक पोस्टर लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. इनकी मांग है कि उन्हें सीएम बनाया जाए. डीके शिवकुमार ने मंगलवार सुबह बेंगलुरु में कहा था कि हम सब एक हैं. हम 135 हैं. मैं किसी को डिवाइड नहीं करना चाहता. वे भले ही मुझे पसंद करें या नहीं. मैं एक जिम्मेदार व्यक्ति हूं. मैं धोखा नहीं दूंगा और ना ही ब्लैकमेल करूंगा. हमने कांग्रेस पार्टी को बनाया. हमने इस घर को बनाया. मैं इसका हिस्सा हूं.

कर्नाटक: 3 दशक में सबसे बड़ी जीत, जानिए कैसे BJP और JDS के गढ़ में सेंध  लगाने में कामयाब रही कांग्रेस - Karnataka verdict 2023 analysis Congress  hits BJP, JDS hard in

उन्होंने कहा कि एक मां अपने बच्चे को सब कुछ देती है. सोनिया गांधी हमारी आदर्श हैं. कांग्रेस हर किसी के लिए परिवार की तरह है. हमारा संविधान बेहद महत्वपूर्ण है और हमें सभी के हितों की रक्षा करनी है. लोकसभा में 20 सीट जीतना हमारा अगला लक्ष्य है. 13 मई को चुनाव का परिणाम आने के बाद से अब तक कांग्रेस सीएम का ऐलान नहीं कर सकी है.