Movie prime

चुनावी सभा करने में सबसे आगे निकले तेजस्वी यादव, राहुल से अधिक प्रियंका ने की रैली

 

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव प्रचार खत्म हो चुका है. सातवें चरण के लिए कल मतदान होगा. वहीं पीएम मोदी ने इस लोकसभा चुनाव में प्रचार का नया रिकॉर्ड बना दिया है. पीएम ने 206 रैलियां, इवेंट और रोड शो किया है. चुनाव प्रचार के दौरान नरेंद्र मोदी ने 80 साक्षात्कार दिए. मई की तपती गर्मी में पीएम मोदी ने सबसे ज्यादा चुनाव प्रचार किया है. मई महीने प्रधानमंत्री ने 96 रैलियां, इवेंट और रोड शो किए. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में  पीएम मोदी अपना बनाया रिकॉर्ड ही तोड़ दिया.साल 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 142 रैलियां की थीं जबकि इस बार 206 चुनावी रैलियों को संबोधित किया है. 

पीएम मोदी ने इस चुनाव में चार राज्यों पर सबसे ज्यादा झियान दिया. नरेंद्र मोदी ने बिहार, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा चुनावी रैलियां को संबोधित किया. पीएम ने बिहार में 20, उत्तरप्रदेश में 31, महाराष्ट्र 19 और पश्चिम बंगाल में  18 चुनावी  रैलियाों को संबोधित किया. इन चार राज्यों में लोकसभा की 210 सीटें हैं.  मई की रुह कंपा देने वाली गर्मी में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने सबसे ज्यादा चुनाव प्रचार किया. पीएम ने 96 रैलियां, इवेंट और रोड शो अकेले मई की उमस भरी गर्मी में किया.  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के पालनाडु से चुनाव प्रचार का आगाज किया तो इसका अंत 30 मई को पंजाब के होशियारपुर में किया. डेढ़ महीने में  पीएम मोदी ने 180 रैलियां और रोड शो किए हैं. पीएम मोदी की रैलियों के साथ उनके रोड शो और अन्य कार्यक्रमों में शामिल होने का आंकड़ा देखें तो यह संख्या 206 है. औसतन हर दिन पीएम मोदी ने दो से ज्यादा रैलियां और रोड शो किया. 

वहीं पीएम मोदी के मुकाबले गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा चुनाव 2024 में ज्यादा रैलियां की. शाह ने 221 रैली, रोड शो और दूसरे इवेंट किए. इस दौरान उन्होंने 118 साक्षात्कार भी दिए.

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 2 अप्रैल 2024 से 30 मई 2024 तक 23 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने 134 चुनावी रैलियों को संबोधित किया.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी पीछे नहीं रहे . उन्होंने  94 रैलियों को संबोधित किया.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और काग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे में से प्रियंका ने सबसे अधिक चुनावी रैलियों को संभोधित किया .प्रियंका गांधी 108 से ज़्यादा रैलियां, रोड शो किए. वहीं मलिकार्जुन खड़गे ने 100 से ज़्यादा रैलियां, 20 से ज़्यादा प्रेस कॉन्फ्रेंस और 50 से ज़्यादा साक्षात्कार दिए.

बात करें  नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की बात करें तो तेजस्वी ने  6 अप्रैल से कुल 251 जनसभाओं को संबोधित किया. वहीं बिहार के डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने 551 छोटी-बड़ी जनसभाओं को संबोधित किया.

बहरहाल सात चरणों का चुनाव प्रचार समाप्त हो गया है. कल अंतिम चरम का मतदान होगा. इंतजार है 4 जून का. 4 जून को पता चलेगा कि जनता ने किसके सिर पर ताज रखा है.