Movie prime

ऑल इंडिया फेडरेशन फॉर सोशल जस्टिस के प्रथम राष्ट्रीय कॉन्‍फ्रेंस में बोले तेजस्वी यादव, तमाम समान विचारधारा वाली पार्टियों को एकजुट होना होगा

 

ऑल इंडिया फेडरेशन फॉर सोशल जस्टिस के प्रथम राष्ट्रीय कॉन्‍फ्रेंस में बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भाग लिया. एमके स्टालिन के नेतृत्व में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए तेजस्वी ने कहा की सामाजिक न्याय के संघर्ष में कई मंज़िलें हासिल हुई लेकिन अभी कई महत्वपूर्ण मुकाम बाकी हैं. इसी के मद्देनजर बिहार सरकार ने जातियों की सामाजिक आर्थिक परिस्थितियों के लिए अपने संसाधन से जाति आधारित सर्वेक्षण प्रारम्भ किया है. उन्होंने अपील की कि कांग्रेस और अन्य विपक्ष शासित राज्य भी ऐसा करेंगे तो बेहतर समन्वय होगा तथा पूरे देश में संदेश जाएगा.

तेजस्वी यादव ने कहा कि आज भी कई राज्यों में ओबीसी वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण सही से नहीं मिल पा रहा है, जो सभी के लिए सामूहिक चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन और छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल ने ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण के लिए विधानसभा में कानून पारित किया। लेकिन उन राज्यों में बीजेपी की ओर से भेजे गए राज्यपाल ने इस फैसले को अटका कर रखा है. तेजस्वी यादव ने कहा कि तमाम समान विचारधारा वाली पार्टियों को एकजुट होना होगा. आगे तेजस्वी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि  भाजपा आरंभ से ही आरक्षण और पिछड़ा विरोधी रही है. उसके चाल, चरित्र, नीति और नीयत सामाजिक न्याय के खिलाफ है. आज भी विपक्ष शासित राज्यों में ओबीसी का 27 प्रतिशत आरक्षण सही से लागू नहीं हो पाया है.

सोमवार को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के नेतृत्व में अखिल भारतीय सामाजिक न्याय महासंघ का पहला सम्मेलन आयोजित किया गया था। इस अवसर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, सीपीआईएम के जनरल सेक्रेटरी सीताराम येचुरी, सीपीआई के जनरल सेक्रेटरी डी राजा, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला सहित देश के कई दिग्गज नेता शामिल हुए.