Movie prime

लुधियाना में गैस लीक, बिहार के सात लोगों समेत 11 की मौत

 

पंजाब के लुधियाना में दर्दनाक हादसा हुआ. जिले के ग्यासपुरा क्षेत्र में जहरीली गैस लीक होने से बिहार के सात लोगों समेत 11 लोगों की मौत हो गई है. इनमें पांच महिलाएं और दो बच्चे भी शामिल हैं. मरने वालों में बिहार के गया के पांच और वैशाली के दो लोग शामिल है. वैसे इस घटना के बाद इलाके में अफरा-तफरी मच गई. पुलिस और प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर इलाके को सील कर दिया है.

गैस लीक से बेरोश होने और मरने वाले लोगों को एंबुलेंस तक ले जाती टीम.

 बता दें लुधियाना गैस कांड में गया जिले के कविलाश का पूरा परिवार ही खत्म हो गया. गया के भीमपुर मंजियावा गांव के कविलाश कुमार, उनकी पत्नी वर्षा, बेटी कल्पना और बेटों अभय नारायण व आर्यन की मौत हो गई. ये सभी कुछ वर्षों से ग्यासपुरा क्षेत्र में रह रहे थे. वहीं, वैशाली के सराय थाना क्षेत्र के अधीन पड़ते गांव शीतल भकुरहर के रहने वाले नवनीत कुमार और उनकी पत्नी नीतू देवी की मौत भी इस हादसे में हो गई. नवनीत कुमार (39) लुधियाना की एक कंपनी में अकाउंटेंट थे. उसी कंपनी में उनके पिता कुमोद सिंह भी काम करते थे.

कप्तान कोहली के साथ टीम इंडिया के खिलाड़ी (एपी फोटो)

इस मामले पर लुधियाना वेस्ट की एसडीएम स्वाती ने कहा कि जिन लोगों की मौत हुई, उनके रेस्पिरेटरी सिस्टम में दम घुटने का कोई लक्षण नहीं दिखा. मौत की वजह न्यूरोटॉक्सिन (नर्वस सिस्टम पर असर करने वाला जहर) हो सकता है. हो सकता है कि सीवरेज मैनहोल में केमिकल रिएक्शन हुआ हो. नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट फोर्स (NDRF) की टीमें बुलाई गई हैं। गैस लीकेज की जांच के लिए मशीनें लगाई गई हैं। सीवरेज मेनहोल से सैंपल लिए गए हैं.

वैसे जिस जगह गैस रिसाव से लोगों की मौत हुई, उसके पास से सीवर लाइन गुजर रही है। ऐसे में आशंका है कि गैस यहीं से लीक हुई. सीवरेज लाइन से निकली यह जहरीली गैस इलाके में फैल गई. जो लोग संपर्क में आ गए, वे बेहोश होते गए. इसका लीकेज पॉइंट उसी गोयल कोल्ड ड्रिंक्स की दुकान के पास है, जहां सबसे ज्यादा लोगों की मौत हुई.

मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मी मुंह पर रुमाल बांधकर बेहोश पड़े लोगों को एंबुलेंस तक ले गए।