Movie prime

नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) का 38वां स्थापना दिवस, पटना के Bureau of Civil Aviation Security Mr D.K.Singh को किया गया सम्मानित

 

नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) का 38वां स्थापना दिवस भारत मंडपम नई दिल्ली में मनाया गया. इस मौके पर केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने उपस्थित लोगों को संबोधित किया. केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने सोमवार को कहा कि देश में विमानन उद्योग जबरदस्त गति से बढ़ रहा है. इसके साथ ही सुरक्षा संबंधी खतरे और चुनौतियां भी बढ़ रही हैं. 
PHOTO

केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने कहा कि सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता पर बल दिया और बीसीएएस को नई प्रौद्योगिकियों से अपडेट रहने का निर्देश दिया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि देश में विमानन क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है और यह वर्ष 2024 में एक रिकॉर्ड स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि विमानन बुनियादी ढांचे में किसी भी मात्रात्मक वृद्धि से कमजोर न हो। सुरक्षा प्रणाली। कार्यक्रम के दौरान, गृह सचिव ने विभिन्न श्रेणियों में बीसीएएस अधिकारियों को बैच और पुरस्कार भी प्रदान किए।
 

गृह सचिव ने कहा कि  भारत का भूगोल, हमारे पड़ोसी देश, यह सब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) जैमिंग, ड्रोन और साइबर खतरों जैसी नई प्रौद्योगिकियों से सुरक्षा चुनौतियां पैदा करता है, लेकिन मेरा मानना है कि संबंधित एजेंसियां अपना सर्वश्रेष्ठ कर रही हैं.
W

बीसीएएस के महानिदेशक जुल्फिकार हसन ने कहा कि दिशानिर्देश यात्रियों के लिए 'कम उत्पीड़न' सुनिश्चित करेंगे. हवाई अड्डों पर भीड़भाड़ के बारे में बोलते हुए, महानिदेशक ने अपनी टिप्पणी में इस बात पर प्रकाश डाला कि हवाई अड्डों पर भीड़भाड़ स्वागत योग्य नहीं है और यह राष्ट्र-विरोधी तत्वों को आमंत्रित करती है.

इसका नेतृत्व पुलिस महानिदेशक रैंक का एक अधिकारी करता है और इसे नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक के रूप में नामित किया जाता है, जो अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) के शिकागो सम्मेलन के अनुबंध-17 के कार्यान्वयन के लिए उपयुक्त प्राधिकारी है. नागरिक उड्डयन ब्यूरो के महानिदेशक राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन सुरक्षा कार्यक्रम (एनसीएएसपी) के विकास, कार्यान्वयन और रखरखाव के लिए जिम्मेदार हैं.

इस मौके पर पटना के BCAS , Bureau of Civil Aviation Security Mr D.K.Singh को भी अवार्ड से सम्मानित किया गया.