Movie prime

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बोधगया में बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा से की मुलाकात

 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को बोधगया पहुंचे. बोधगया में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा से मुलाकात की. इसके बाद महाबोधि मंदिर में पहुंचकर भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना की. नीतीश कुमार हर साल दलाई लामा से मुलाकात करने जाते है. 

Bihar cm Nitish kumar meets with dharam guru dalai lama in bodh gaya -  India TV Hindi

आपको बता दें कि दलाई लामा आज दूसरे दिन कालचक्र मैदान में टीचिंग करेंगे. दरअसल, 19वीं बार कालच्रक पूजा का आयोजन शुरू हो चूका है. यहां 3 दिवसीय शैक्षणिक सत्र का आयोजन किया गया है. इसका शुभारम्भ 29 दिसंबर को ही हुआ है. वहीं आज इसका दूसरा दिन है और कल 31 दिसंबर को आखिरी दिन है. बौद्ध धर्म गुरु की टीचिंग होनी है, जिसका आज दूसरा दिन है. इसमें नागार्जुन का पाठ होगा और 21 तारा देवी का अभिषेक किया जाएगा.

दलाई लामा ने सीएम नीतीश कुमार से की मुलाकात, गर्मजोशी से स्वागत - Dalai Lama  Meets Nitish Kumar In Patna At His Residence - Amar Ujala Hindi News Live


इस पूजा में हिस्सा लेने के लिए दुनिया भर से बौद्ध धर्म के अनुयायी गया में जुटें हुए हैं. इस पूजा की महत्ता बौद्ध धर्म के अनुयायी के बीच कितना है यह इस बात से समझा जा सकता है कि इस पूजा में खुद वर्तमान में बौद्ध धर्म के सबसे बड़े धर्म गुरु दलाई लामा हिस्सा ले रहे हैं. वहीं, अब मुख्यमंत्री ने बोध गया पहुंचकर इस पूजा को और भी ज्यादा ख़ास बना दिया है.