Movie prime
देश के पहले ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड एथेनॉल प्‍लांट का आज मुख्यमंत्री नीतीश करेंगे शुभारंभ
 

आज बिहार के पूर्णिया में एथेनॉल के पहले प्लांट की शुरुआत हो जाएगी. केंद्र और राज्य की एथेनॉल पॉलिसी 2021 के बाद देश के पहले ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट का शुभारंभ होने जा रहा है. बता दे पूर्णिया के कृत्यानंद नगर के परोरा में ईस्टर्न इंडिया बायोफ्यूल्स प्रा. लि. द्वारा 105 करोड़ की लागत से स्थापित ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड एथेनॉल प्लांट का शुभारंभ आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे. वहीं उनके साथ प्रदेश के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह और पूर्णिया के सांसद संतोष कुशवाहा भी मौजूद रहेंगे.

बिहार के पहले एथनाल प्‍लांट का शुभारंभ आज होगा।

आपको बता दें कि पूर्णिया के परोरा में ईस्टर्न इंडिया बायोफ्यूल्स प्रा. लि. द्वारा स्थापित ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट की उत्पादन क्षमता 65 हजार लीटर प्रतिदिन है. इसके साथ ही इस प्लांट से प्रतिदिन 27 टन DDGS यानी एनिमल फीड बनाने के लिए जो पोषक तत्व से पूर्ण कच्चे माल की जरुरत होती है. उसका उत्पादन बायप्रोडक्ट के रुप में होगा. पूर्णियां के परोरा में ईस्टर्न इंडिया बायोफ्यूल्स प्रा. लि. द्वारा स्थापित प्लांट की जरुरत को पूरा करने के लिए प्रतिदिन करीब 145 से 150 टन चावल या मक्के की जरुरत होगी.

प्रदेश का पहला एथेनॉल प्लांट बनकर तैयार, अगले महीने से शुरू होगा उत्पादन,  प्रतिदिन एक लाख लीटर उत्पादन करने की क्षमता | State's first ethanol plant  is ready ...

इतना ही नहीं अत्याधुनिक तकनीक की मशीनों से लैस पूर्णियां में बना ईस्टर्न इंडिया बायोफ्यूल्स प्रा. लि. का इथेनॉल प्लांट पर्यावरण अनुकूल भी है. प्लांट की डिजाइनिंग ऐसी है कि पर्यावरण की अनुकूलता को देखते हुए जीरो लिक्विड डिस्चार्ज  सुनिश्चित होगा.

purnia news today country will get first greenfield grain based ethanol  plant cm nitish kumar to inaugurate know all about it - Purnia News: आज देश  को मिलेगा पहला ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड