Movie prime

बिहार के तमाम विश्वविद्यालयों के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, वेतन के लिए शिक्षा विभाग ने जारी की राशि

Report: Kamlakant Pandey
 

बिहार के सभी 13 विश्वविद्यालयों के शिक्षकों और शिक्षकेतर कर्मचारियों के लिए 2362 करोड़ 27 लाख की राशि वेतन और पेंशन मद में शिक्षा विभाग ने स्वीकृति दी है. सबसे अधिक मगध विश्वविद्यालय के लिए 367 करोड़ की राशि की स्वीकृति दी गई है. शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों के शिक्षक और शिक्षा मित्र कर्मचारियों के लिए जो राशि स्वीकृत की है, वह वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए है. इसमें वेतन मद में 1132 करोड़ पांच लाख और पेंशन मद में 1230 करोड़ की राशि शामिल है. विश्वविद्यालय के शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारियों को 42% की दर से महंगाई भत्ता जून और जुलाई माह के वेतन के साथ मिलेगी.

बिहार के 13 विश्‍वविद्यालयों में वेतन और पेंशन मिलना मुश्‍क‍िल हुआ फरवरी के  बाद से ही फंसा है मामला - Bihar education department stopped fund allotment  for salary and pension ...

जिन विश्वविद्यालयों को राशि मिलेगी उनमें पटना विश्वविद्यालय को 178 करोड़, मगध विश्वविद्यालय को 367 करोड़, बीआर ए बिहार विश्वविद्यालय को 354 करोड़, जेपी विश्वविद्यालय को 145 करोड़, वीर कुंवर सिंह विवि को 165 करोड़, बीएन मंडल विश्वविद्यालय को 168 करोड़, टीएम भागलपुर विवि को 245 करोड़ मिलेगा. 

इसके अलावा एलएनएमयू को 264 करोड़, केएसडीएस को 86 करोड़, अरबी फारसी विश्वविद्यालय को 66 करोड़, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय को 264 करोड़, पूर्णिया विश्वविद्यालय को 57 करोड़ और मुंगेर विश्वविद्यालय को 58 करोड़ की राशि वेतन के लिए उपलब्ध कराई जाएगी.

आपको बता दें कि विश्वविद्यालयों के शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ता एरियर के साथ वेतन का भुगतान होगा. इसके अलावा पहले 38% महंगाई भत्ता मिलता था जो अब 4% बढ़कर 42% हो गया है. सरकार की इस स्वीकृत के बाद विश्वविद्यालयों के शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारियों के बीच काफी खुशी है.