Movie prime

रक्षाबंधन पर स्कूल नहीं होंगे बंद, दशहरा, दिवाली और छठ की छुट्टी में भी हुई कटौती

 

इस साल स्कूलों में रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं होगी. बिहार शिक्षा विभाग ने पूरे साल में होने वाली 23 छुट्टियों को घटाकर 11 कर दिया गया है. 11 छुट्टियों की इस सूची में रक्षाबंधन पर दी जाने छुट्टी शामिल नहीं है. अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने मंगलवार की शाम से लेकर दिसंबर तक स्कूलों की छुट्टी में कटौती का नया आदेश सभी स्कूलों को जारी कर दिया है. 

अपने बच्‍चों को सरकारी स्‍कूल में पढ़ाते हैं ये 3 बड़े अधिकारी, ये है वजह |  many IAS IPS officer childrens in government school – News18 हिंदी

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के आदेश के अनुसार, सितंबर से दिसंबर के बीच छुट्टियों को लेकर जारी नए कैलेंडर के मुताबिक, अब 30 अगस्त को स्कूलों में रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं होगी. पहले 30 अगस्त को रक्षाबंधन की स्कूल में छुट्टी की घोषणा थी. सबसे महत्वपूर्ण है बिहार के स्कूलों में दिवाली से लेकर छठ पूजा तक यानी कि 13 नवंबर से 21 नवंबर तक छुट्टी थी. नए आदेश के अनुसार, अब 9 दिनों की छुट्टी को घटाकर 4 दिन कर दिया गया है. 

बता दें कि छठ पर्व को बिहार में बेहद आस्था और उल्लास के साथ मनाया जाता है. ये पर्व 4 दिनों का होता है. सरकारी स्कूलों में अब दिवाली की छुट्टी 12 नवंबर को होगी, 15 नवंबर को चित्रगुप्त पूजा की छुट्टी होगी छठ पूजा की छुट्टी 19 और 20 नवंबर को होगी. इसी तरीके से दुर्गा पूजा के मौके पर स्कूलों में 6 दिन की छुट्टी होनी थी लेकिन अब इसमें बदलाव करके रविवार जोड़कर 3 दिनों की छुट्टी कर दिया गया है. छुट्टियों में किए गए बदलाव पर शिक्षा विभाग का कहना है कि शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के तहत प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कम से कम 220 दिन का कार्य दिवस होना जरूरी है.