Movie prime

नेपाल में बड़ा विमान हादसा, प्लेन क्रेश होने से कई लोगों की जानें गयीं, 5 भारतीय भी थे सवार

 

नेपाल से बड़े विमान हादसे की खबर आ रही है. काठमांडू से पोखरा जा रहा येती एयर का एक पैसेंजर प्लेन क्रैश हो गया है. खबरों के मुताबिक विमान में चार क्रू मेंबर्स सहित 72 लोग सवार थे. लैंडिंग से पहले फ्लाइट क्रैश हो गई और आग के गोले में बदल गई. नेपाली मीडिया के अनुसार हादसे में 32 लोगों की मौत हुई है. अभी तक करीब 30 शव निकाले जा चुके हैं. बचाव कार्य जारी है. फिलहाल एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है. हादसे की वजह का अब तक पता नहीं चल सका है. हवाईअड्डा प्राधिकरण के मुताबिक, विमान में 53 नेपाली, पांच भारतीय, चार रूसी, दो कोरियाई, एक-एक आयरिश, अर्जेंटीना और फ्रांसीसी नागरिक सवार थे. 

नेपाल सरकार ने कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई
पोखरा हवाई अड्डे पर यात्री विमान दुर्घटना के बाद नेपाल सरकार ने कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई है. प्रधानमंत्री पुष्प कल दहल 'प्रचंड' ने बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दे दिए हैं। सेना ने भी मौके पर पहुंचकर मोर्चा संभाल लिया है.

लैंडिंग से पहले हुई दुर्घटना
जानकारी के मुताबिक, विमान पहाड़ी से टकरा गया. लैंडिंग से पहले हुई इस दुर्घटना के बाद विमान में आग लग गई. पोखरा के समीप दुर्घटनाग्रस्त हुआ यात्री विमान ATR-72 यति एयरलाइंस का बताया जा रहा है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की गई तस्वीरों और वीडियो में दुर्घटनास्थल से धुएं का गुबार उठता दिख रहा है. हेलीकॉप्टर से दुर्घटनास्थल पर एक बचाव दल तैनात किया गया है.

क्या मौसम की खराबी की वजह से दुर्घटना हुई?
हादसा बेहद भयानक बताया जा रहा है. बचाव और राहत में जुटे लोगों की मानें तो हादसे में किसी के भी बचने की उम्मीद न के बराबर है. सिविल एविएशन अथॉरिटी ने बताया कि लैंडिंग से ठीक पहले विमान में आग की लपटें देखी गईं. इसलिए मौसम की खराबी की वजह से दुर्घटना होने की बात कहना ठीक नहीं होगा.

बीते साल कई थी 22 लोगों की जान
इससे पहले पिछले साल मई के महीने में खराब मौसम की वजह से पहाड़ी मस्तंग जिले में तारा एयर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस घटना में 22 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई थी. अधिकारियों ने बताया था कि खराब मौसम की वजह से विमान बाएं के बजाए दाएं मुड़ गया था. इससे विमान पहाड़ों से टकरा गया और दुर्घटनाग्रस्त हो गया.