Movie prime

उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में बारिश और बाढ़ से 56 लोगों की मौ*त, MP समेत 6 राज्यों में भारी बारिश की संभावना

पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में बारिश, बाढ़ और बिजली गिरने से 56 लोगों की मौत हो गई है। उत्तर प्रदेश में बाढ़ और बारिश से 32 लोगों की जान चली गई है, और 12 जिलों के लगभग 800 गांव बाढ़ की चपेट में हैं। पीलीभीत और लखीमपुर खीरी में NDRF और SDRF की टीमें रेस्क्यू में जुटी हुई हैं। बिहार में बिजली गिरने से 21 और झारखंड में 3 लोगों की मौत हुई है। मौसम विभाग (IMD) ने 11 जुलाई को बिहार में भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। राज्य की गंडक, कोसी, बागमती, कमला आदि नदियां उफान पर हैं, जिससे गोपालगंज और पश्चिम चंपारण सहित कई जिलों में बाढ़ के हालात हैं।

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और गोवा में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखंड, बंगाल, ओडिशा और कर्नाटक में यलो अलर्ट जारी किया गया है।

हिमाचल प्रदेश में बारिश से 22 की मौत
हिमाचल प्रदेश में पिछले 2 हफ्तों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 22 लोगों की मौत हुई है। राज्य सरकार के अनुसार, 27 जून को मानसून प्रदेश में प्रवेश किया था और तब से अब तक भारी बारिश से 172 करोड़ का नुकसान हुआ है। हिमाचल प्रदेश के स्टेट इमरजेंसी सेंटर के मुताबिक, मंडी, शिमला और कांगड़ा जिलों की मुख्य सड़कों को लैंडस्लाइड के कारण बंद कर दिया गया है। दिल्ली में भी भारी बारिश हुई है और अगले दिनों में और बारिश की संभावना है।

गुजरात में सीजनल बारिश
गुजरात में अब तक 223.37 मिमी बारिश हो चुकी है, जो राज्य की औसत वार्षिक बारिश का 25.30 प्रतिशत है। राज्य के 24 तालुकाओं में 501 मिमी से 1000 मिमी तक बारिश रिकॉर्ड की गई है।

आगे का मौसम पूर्वानुमान
12 जुलाई को पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, गोवा और महाराष्ट्र में बहुत भारी बारिश की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा में तेज हवा, तूफान और बिजली गिरने की चेतावनी है। पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार के उप-हिमालयी जिलों में भी 12 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है।

जलाशयों का जलस्तर बढ़ा
सेंट्रल वाटर कमीशन (CWC) के अनुसार, पिछले 10 महीनों में पहली बार देश के जलाशयों का जलस्तर बढ़ा है। 4 जुलाई को जारी रिपोर्ट के अनुसार, जलाशयों का वाटर लेवल कुल 2 प्रतिशत बढ़ा है। हालांकि, पिछले साल की तुलना में इन जलाशयों का कुल स्टोरेज लेवल अब भी कम है।