Movie prime

JSSC प्रश्नपत्र लीक मामला : विधानसभा के अवर सचिव गिरफ्तार, दोनों बेटे भी धराये, दामाद की खोज जारी

झारखंड विधानसभा के अवर सचिव, मो. शमीम की प्रश्नपत्र लीक मामले में संलिप्तता सामने आयी है। जिसके बाद मो. शमीम और उनके दो बेटों, शहज़ादा इमाम और शहनवाज़ इमाम को गिरफ्तार कर लिया गया।

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) द्वारा ली गयी संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (CGL) 2023 के प्रश्न पत्र लीक मामले में विशेष जांच दल (SIT) को बड़ी सफलता मिली है। झारखंड विधानसभा के अवर सचिव, मो. शमीम की प्रश्नपत्र लीक मामले में संलिप्तता सामने आयी है। जिसके बाद मो. शमीम और उनके दो बेटों, शहज़ादा इमाम और शहनवाज़ इमाम को गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं, शमीम के दामाद की गिरफ्तारी हेतु छापेमारी की जा रही है। गिरफ्तारी के बाद शमीम ने पुलिस को जानकारी देते हुए बताया कि, यह सरगना बिहार का है और पटना के एक गिरोह से जुड़ा है। गिरोह के लोग, अभ्यर्थियों को फंसाकर, उनसे 27 से 30 लाख रुपये में सौदा करते हैं। पुलिस ने बताया कि, शमीम खुद 2 लाख रुपये रखकर, बाकी [पैसे सरगना को पहुंचा देता था। वहीं शमीम के दोनों बेटे भी, इस काम में पिता की सहायता करते थे।  

नगड़ी से हुई गिरफ्तारी
विशेष जांच दल द्वारा मो. शमीम के नगड़ी के नया सराय स्थित आवास पर छापेमारी के दौरान तीनों को गिरफ्तार कर लिया। घर से कई उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड, ब्लैंक चेक और मोबाइल आदि भी टीम ने जप्त किए हैं। एक उम्मीदवार का ओरिजिनल एजुकेशनल डॉक्यूमेंट भी टीम को मिला है। मो. शमीम से बीआईटी मेसरा ओपी में पूछताछ चल रही है। वहीं, पुलिस की एक टीम दोनों बेटों को लेकर देर रात अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी करती रही।

पुलिस इन बिंदुओं पर कर रही जांच 
-प्रश्न लीक करने में और कितने लोग लोग शामिल हैं
-किसके माध्यम से उनके पास प्रश्नपत्र पहुंचा
-कितने पैसे में प्रश्नपत्र बेचे गए
-इस परीक्षा सहित पेपर लीक के इस धंधे में और कौन-कौन लोग शामिल हैं

पलामू से भी हुई है गिरफ्तारी
प्रश्न पत्र लीक मामले में SIT पलामू में भी पिछले दो से तीन दिनों तक जांच करती रही। आधा दर्जन से अधिक लोगों से इस मामले में पूछताछ के बाद शनिवार को दो लोगों को हिरासत में लिया गया था। जिनसे पूछताछ की जा रही है। गिरफ्तार लोगों के वॉट्सऐप पर भी परीक्षा का प्रश्न पत्र आया था। प्रश्न पत्र आने के सोर्स का पता टीम लगा रही है। टीम इस संबंध में पलामू जिले में जो संदिग्ध हैं और उन पर नजर रखे हुए हैं। सूचना है कि पेपर लीक होने के बाद से कुछ संदिग्ध फरार हो गए। जिसमें कुछ कोचिंग संचालक भी शामिल हैं।

14 गिरफ्तारी, जिसमें छह की भूमिका संदिग्ध
स्नातक स्तरीय परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक मामले में SIT ने अब तक पटना, चेन्नई, रांची और पलामू में छापेमारी की है। इस छापेमारी में 14 लोगों को हिरासत में लिया गया है। टीम सभी से पूछताछ कर रही है। इन गिरफ्तार 14 लोगों में से 6 लोगों की संलिप्तता सामने आई है। SIT की टीम पटना और कोडरमा के भी एक शख्स की तलाश कर रही है। जांच में उनकी भूमिका भी सामने आई है। पुलिस सूत्रों की माने तो अभी तक की जांच में परीक्षा का प्रश्न पत्र सेट करने वाली एजेंसी सातवत इंफोसॉल प्राइवेट लिमिटेड चेन्नई की भूमिका सामने आ रही है। हालांकि अभी तक JSSC के अधिकारियों या कर्मियों की संलिप्तता सामने नहीं आई है। प्रश्न पत्र लीक मामले में JSSC की संयुक्त सचिव मधुमिता ने नामकुम थाना में अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिक की दर्ज कराई थी।

छात्रों का आज से चरणबद्ध चलेगा
पेपर लीक की सीबीआई जांच करने की मांग अब जोर पकड़ने लगी है। इसके लिए आज से यूनिवर्सिटी कैंपस और कॉलेज में चरणबद्ध आंदोलन शुरू होगा। छात्र आजसू के प्रदेश अध्यक्ष ओम वर्मा ने कहा कि 12 फरवरी को हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा। 13 फरवरी को मसाल जुलूस निकलेगा। वहीं 15 फरवरी को सभी जिलों के डीसी को ज्ञापन देकर सीबीआई जांच की मांग की जाएगी। 17 फरवरी को राजभवन के सामने विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। उधर छात्र नेता देवेंद्र महतो पांच सदस्य प्रतिनिधिमंडल के साथ सोमवार को राज्यपाल से मिलेंगे और सबूत सौंपेंगे। राजभवन ने देवेंद्र महतो को मिलने का समय दे दिया है।